logo-image

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में रहा एनडी तिवारी का बड़ा योगदान, फोटो में देखें सफ़रनामा

एनडी तिवारी के नाम से जाने जाने वाले नारायण दत्त तिवारी भारतीय राजनीति का एकमात्र ऐसा चेहरा रहे, जो दो राज्यों के मुख्यमंत्री रह चुके थे. वह तीन बार उत्तर प्रदेश और एक बार उत्तराखंड से सीएम रह चुके हैं.

Updated on: 18 Oct 2018, 05:05 PM

नई दिल्ली:

एनडी तिवारी के नाम से जाने जाने वाले नारायण दत्त तिवारी भारतीय राजनीति का एकमात्र ऐसा चेहरा रहे, जो दो राज्यों के मुख्यमंत्री रह चुके थे. वह तीन बार उत्तर प्रदेश और एक बार उत्तराखंड से सीएम रह चुके हैं. वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता हैं. इसके साथ ही एक बार वह आंध्र प्रदेश के राज्यपाल भी रह चुके थे.

एनडी तिवारी
एनडी तिवारी

गुरुवार 18 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी (नारायण दत्त तिवारी) का गुरुवार दोपहर निधन हो गया. एनडी तिवारी का निधन उनके जन्मदिन के दिन हुआ है. उन्होंने दिल्ली के साकेत स्थित निजी हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एनडी तिवारी के निधन पर शोक जताया है.

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में नारायण दत्त तिवारी
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में नारायण दत्त तिवारी

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में नारायण दत्त तिवारी का बड़ा योगदान रहा हैं. इनका जन्म 18 अक्टूबर सन 1925 को नैनीताल जिले के बलुती गावं में हुआ था. एनडी तिवारी की शिक्षा हल्द्वानी, नैनीताल और बरेली में हुई. बाद में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वे पिता पूर्णानंद की तरह आजादी के आन्दोलन में कूद गए.

एनडी तिवारी
एनडी तिवारी

यह आज़ादी की लड़ाई में काफी सक्रिय रहे थे. इन्होंने सन् 1942 के आंदोलन में ब्रिटिश सरकार के खिलाफ तीव्र आंदोलन करने के कारण नैनीताल जेल में डाल दिए गए थे. जिस जेल में पिता और पुत्र एक साथ रहे, लगभग 15 महिने की सजा के बाद यह साल 1944 में जेल से बाहर आए थे.

एनडी तिवारी (फाइल फोटो)
एनडी तिवारी (फाइल फोटो)

इनके राजनीतिक सफर की शुरूआत साल 1947 में हुई, जब यह पहली बार इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्र यूनियन के अध्यक्ष चुने गए. साल 1952 में एनडी ने नैनीताल सीट से चुनाव लड़े और जीत गए. इस तरह यह उत्तरप्रदेश विधानसभा पहुंचे. सन् 1965 में एनडी ने काशीपुर विधानसभा से चुनाव जीता था. इस जीत के बाद इन्हें उत्तरप्रदेश के मंत्रीमंडल में जगह मिली थी. एनडी की लगातार जीत और अच्छे प्रदर्शन का लाभ इन्हें का कांग्रेस के साथ के रुप में मिला.

एनडी तिवारी (फाइल फोटो)
एनडी तिवारी (फाइल फोटो)

उनकी मौत पर कई बड़े नेताओं ने शोक जताया है. भारत राजनीति को एनडी तिवारी की मौत से बड़ी क्षति हुई है. उनकी मौत पर बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि उनकी मौत से भारतीय राजनीति को अपूर्ण क्षति हुई है.