logo-image

नौसेना ने नाविक मनीष गिरी को बर्खास्त किया, पिछले साल कराया था सेक्स चेंज

नौसेना के मुताबिक मनीष गिरी ने छुट्टी के दौरान किसी प्राइवेट फैसिलिटी में सेक्स चेंज की सर्जरी कराई थी। यह काम उन्होंने अपनी मर्जी से किया था।

Updated on: 10 Oct 2017, 10:40 AM

highlights

  • मनीष ने पिछले साल तीन हफ्तों की छुट्टी लेकर कराया था सेक्स चेंज
  • खुलासा होने पर मामला रक्षा मंत्रालय को भेजा गया
  • नौसेना के नियमों के मुताबिक नाविक के पद पर केवल पुरुषों की नियुक्ति हो सकती है

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना ने पिछले साल सेक्स चेंज कराने वाले नाविक मनीष गिरी को नियमों की अनदेखी और उसका उल्लंघन करने के लिए बर्खास्त कर दिया है।

पीटीआई के अनुसार मनीष गिरी ने पिछले साल अगस्त में मुंबई के एक अस्पताल में ऑपरेशन के द्वारा अपना सेक्स चेंज करा लिया था। नौसेना के मुताबिक मनीष गिरी ने छुट्टी के दौरान सेक्स चेंज की सर्जरी कराई थी। यह काम उन्होंने अपनी मर्जी से किया था।

मनीष विशाखापत्तनम में तैनात थे। उन्होंने 7 साल पहले ईस्टर्न नेवल कमान के मरीन इंजिनियरिंग विभाग में बतौर सिपाही ज्वॉयन किया था। भारतीय नौसेना के इतिहास में यह पहला ऐसा केस है। बता दें कि नौसेना में नाविक के तौर पर केवल पुरुषों की नियुक्ति होती है।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: आतंक के खिलाफ बड़ी कामयाबी, जैश कमांडर और हिजबुल के तीन आतंकी ढेर

मनीष का मामला सामने आने के बाद नेवी ने रक्षा मंत्रालय को उनका केस भेजा था, जहां उन्हें नेवी से निकालने का फैसला हुआ है। नौकरी से निकले जाने के बाद मनीष ने कहा है कि वह न्याय पाने के लिए हर कानूनी विकल्प पर विचार कर रहे हैं।

मनीष पिछले साल तीन हफ्ते की छुट्टी पर गए थे और इसी दौरान उन्होंने अपना सेक्स चेंज कराया।

मामला सामने आने के बाद उन्हें नाविक के काम से से हटाकर तबादला प्रशासनिक विंग में करा दिया गया था। साथ ही उनके मामले को रक्षा मंत्रालय को भेजा गया।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने किया साफ- AMU से 'मुस्लिम', BHU से 'हिंदू' शब्द नहीं हटेगा