logo-image

नेशनल हेराल्ड मामला: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा और मोतीलाल वोरा से ED ने की पूछताछ

नेशनल हेराल्ड अखबार को प्लॉट आबंटन में अनियमितता बरतने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा से पूछताछ की।

Updated on: 20 Apr 2017, 02:55 PM

नई दिल्ली:

नेशनल हेराल्ड अखबार को प्लॉट आबंटन में अनियमितता बरतने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा से पूछताछ की। साल 2005 में पंचकुला में नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र के प्रकाशक एजेएल को एक प्लॉट के आवंटन अनियमितता बरते जाने का आरोप है।

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने बताया कि अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा से दो दिन पहले उनके दिल्ली के आवास पर पूछताछ की गई। साथ ही चंडीगढ़ में हुड्डा से भी उसी दौरान इस संबंध में पूछताछ की गई।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत इनके बयान दर्ज किए हैं।

ये भी पढ़ें- बिहार टॉपर घोटाला: सुप्रीम कोर्ट ने मास्टरमाइंड बच्चा राय की जमानत की रद्द

अधिकारियों ने कहा कि इस मामले से जुड़े जब्त और बरामद किए गए दस्तावेजों को लेकर भी पूछताछ की गई। उन्होंने कहा कि वोरा से हेराल्ड के प्रकाशक एसोसिएटेड जर्नल लिमिटेड (एजेएल) के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के तौर पर इस मामले में उनकी भूमिका के बारे में पूछताछ की गई।

ईडी ने वोरा की उम्र के संबंध में विशेष छूट देते हुए और घर पर पूछताछ करने के उनके आग्रह पर कांग्रेस नेता से उनके आवास पर पूछताछ की।

एजेंसी ने हरियाणा राज्य सतर्कता ब्यूरो की एफआईआर को संज्ञान में लेते हुए पिछले साल कथित धन शोधन के आरोपों पर हुड्डा एजेएल अधिकारियों और अन्य के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें-NGT ने श्री श्री रविशंकर को लगाई फटकार, कहा- आपको अपनी जिम्मेदारी का अहसास नहीं

सतर्कता ब्यूरो ने 2005 में पंचकुला में एजेएल के एक प्लॉट को कथित तौर पर दोबारा आबंटित करने के मामले में हुड्डा और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के चार अधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किया था।

हुड्डा ने तब इस कार्रवाई को 'राजनीतिक बदले की भावना' करार देत हुए कहा था कि उन्हें गलत तरीके से फंसाया जा रहा है और उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया था।

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस ने यूपी एटीएस के साथ मिलकर ISIS के तीन संदिग्ध आतंकियों को किया गिरफ्तार