logo-image

नासा की तस्वीरों में भारत के बड़े हिस्से में दिखी आग, जंगल की आग नहीं ये है वजह

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने भारत की बीते 10 दिनों की तस्वीरें साझा की जिसके तहत भारत के बड़े हिस्से में आग जैसी स्थिति दिखाई दे रही है।

Updated on: 30 Apr 2018, 09:36 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने भारत की बीते 10 दिनों की तस्वीरें साझा की जिसके तहत भारत के बड़े हिस्से में आग जैसी स्थिति दिखाई दे रही है। भारत के बड़े हिस्से में दिख रही आग के निशान जंगलों में लगी आग की वजह से भी हो सकती हैं।

हालांकि नासा के स्पेस फ्लाइट सेंटर स्थित रिसर्च साइंटिस्ट हिरेन ने बताया कि आग के ऐसे निशान दिखने की वजह जंगलों की आग नहीं है बल्कि फसलों के अवशेष जलाया जाना है।

नासा की ओर से साझा की गई तस्वारों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ समेत दक्षिण के कई राज्यों में आग के निशान दिखाई दे रहे है।

यह भी पढ़ें: डोकलाम विवाद के बाद चीनी सीमा का जायजा लेगी संसदीय समिति, राहुल गांधी भी होंगे साथ

गौरतलब है कि फसलों के अवशेष को जलाने का प्रचलन अब हरियाणा और पंजाब जैसे उत्तरी राज्यों तक ही सीमित नहीं है। धान की पराली को पहले से ही किसान खेतों में जलाते रहे हैं क्योंकि यह पशुओं के लिए चारे के तौर पर अच्छा विकल्प नहीं माना जाता था।

कृषि वैज्ञानिकों की मानें तो फसलों के अवशेष जलाने का प्रचलन इसलिए तेजी से बढ़ रहा है क्योंकि किसान अब फसलों की कटाई मशीनों से करने लगे हैं और इसके चलते खेत में अवशेष रह जाते हैं।

नासा की ओर से भेजी गई सैटलाइट तस्वीरों में जिन राज्यों में आग लगने के निशान नजर आते हैं, वे गेहूं और धान की खेती के लिए जाने जाते हैं।

और पढ़ें: शिवसेना का PM पर हमला, नेहरू पर कसते हैं तंज और अपनाते हैं वही रास्ता