logo-image

इंदिरा गांधी सरकार की 'इमरजेंसी' के दौरान जॉर्ज फर्नांडिस के गार्ड बने थे नरेंद्र मोदी

25 जून 1975 को जब देश में इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) सरकार की सिफारिश पर आपातकाल (Emergency) लगा था तो तमाम बड़े नेता अंडरग्राउंड हो गए.

Updated on: 29 Jan 2019, 11:20 AM

नई दिल्‍ली:

25 जून 1975 को जब देश में इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) सरकार की सिफारिश पर आपातकाल (Emergency) लगा था तो तमाम बड़े नेता अंडरग्राउंड हो गए. कई नेताओं को गिरफ्तारी से बचने के लिए वेश भी बदलना पड़ा. इसमें मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी शामिल हैं.  इमरजेंसी के दौरान नरेंद्र मोदी ने हरे रंग की लुंगी में दाढ़ी वाले फायर ब्रांड नेता जार्ज फर्नांडिस (George Fernandes) की सुरक्षा में गार्ड का दायित्व निभाया.

यह भी पढ़ेंः वाजपेयी सरकार में रक्षा मंत्री रहे कट्टर समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडीस का निधन

दरअसल आपताकाल (Emergency) के दौरान दिग्गज नेताओं की मदद के लिए संघ ने नरेंद्र मोदी को गुजरात में लोक संघर्ष समिति का महासचिव बनाया था. उन्हें इमरजेंसी के दौरान भूमिगत हुए कार्यकर्ताओं की मदद करने की जिम्मेदारी मिली थी.

यह भी पढ़ेंः यूनिवर्सल बेसिक इनकम : पीएम नरेंद्र मोदी सोचते रह गए, राहुल गांधी ने चल दी चाल

यही वो वक्त था, जब नरेंद्र मोदी को कई बड़े नेताओं के साथ काम करने का मौका मिला. मोदी ने इस दौरान कई नेताओं से अंडरग्राउंड रहते और जेल में मुलाकात की. मोदी इस दौरान वेष बदलते रहे और छद्म नाम रखे. गुजरात में अंडरग्राउंड रहते हुए वह संघ और अन्य पार्टियों के भीतर महत्वपूर्ण नेताओं से परिचित हो गए.

यह भी पढ़ेंः 2019 लोकसभा चुनाव: शिवसेना-बीजेपी में गठबंधन के लिए 'बड़े भाई' फॉर्मूला पर बन सकती है बात!

इमरजेंसी के दौरान नरेंद्र मोदी ने हरे रंग की लुंगी में दाढ़ी वाले फायर ब्रांड नेता जार्ज फर्नांडिस की सुरक्षा में गार्ड का दायित्व निभाया. इस दौरान मोदी ने फायरब्रांड जार्ज फर्नांडिस के साथ अहिंसा के दर्शन पर बहस भी की.

1971 में लीला कबीर से विवाह किया

जॉर्ज फर्नांडिस भारत के पूर्व रक्षामंत्री रह चुके हैं. भारतीय संसद की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इनका जन्म मैंगलोर में 3 जून 1930 को हुआ. इन्होंने 21 जुलार्इ 1971 में लीला कबीर से विवाह किया था. जॉर्ज ने अपने जीवन काल में संघवादी, कृषिविद, राजनीतिक कार्यकर्ता और पत्रकार के रूप में विशेष भूमिकाएं अदा की हैं.