logo-image

गुरुवार को छत्तीसगढ़ दौर पर जाएंगे पीएम मोदी, बस्तर को विमान सेवा की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को एक दिन के दौरे पर छत्तीसगढ़ जाएंगे जहां वो नया रायपुर स्मार्ट सिटी और भिलाई नगर में कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

Updated on: 13 Jun 2018, 07:20 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को एक दिन के दौरे पर छत्तीसगढ़ जाएंगे जहां वो नया रायपुर स्मार्ट सिटी और भिलाई नगर में कार्यक्रमों में शामिल होंगे। पिछले तीन साल में मोदी का यह पांचवा छत्तीसगढ़ दौरा होगा। सिर्फ दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ की उनकी यह दूसरी यात्रा होगी।

मोदी केन्द्र सरकार की उड़ान योजना के तहत रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की सौगात देंगे। इससे छत्तीसगढ़ का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा।

प्रधानमंत्री 14 जून को सुबह 10. 40 बजे रायपुर पहुंचेंगे। स्वामी विवेकानंद विमानतल (माना) से नया रायपुर स्मार्ट सिटी आकर सुबह 10.55 बजे बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी और इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमांड और नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी उनके साथ रहेंगे।

मोदी भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में अपरान्ह 12.30 बजे आमसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान केन्द्र सरकार की उड़ान योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की सुविधा देंगे।

मोदी इसके अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण करेंगे। छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण की परियोजना का भूमिपूजन करेंगे। इसके अलावा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे।

और पढ़ें: बंगला विवाद पर अखिलेश यादव का हमला, कहा- उपचुनाव की हार से बौखलाई BJP

प्रधानमंत्री मोदी छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के तहत प्रतीक स्वरूप पांच विद्यार्थियों को लैपटॉप देंगे। वे प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, स्टैंडअप और मुद्रा योजनाएं, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र एवं चेक और सामग्री आदि का भी वितरण करेंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय इस्पात मंत्री वीरेन्द्र चौधरी भी आमसभा को संबोधित करेंगे। स्वागत भाषण राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय देंगे।

नया रायपुर और भिलाई नगर के कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से दोपहर 2.20 बजे स्वामी विवेकानंद विमानतल माना आएंगे। वहां से अपरान्ह 2.25 बजे वायुसेना के विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

ये भी पढ़ें: मोदी के चैलेंज पर बोले कुमारस्वामी, कर्नाटक की फिटनेस को लेकर चिंतित