राज्यसभा में लंबित नालंदा विश्‍वविद्यालय (संशोधन) विधेयक होगा वापस, कैबिनेट ने दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यसभा में लंबित नालंदा विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2013 को वापस लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

  |   Updated On : June 13, 2018 10:39 PM
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (ANI)

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (ANI)

नई दिल्ली:  

केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यसभा में लंबित नालंदा विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2013 को वापस लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह विधेयक राज्यसभा में लंबित पड़ा हुआ था। यह निर्णय बुधवार को आयोजित कैबिनेट की मीटिंग में लिया गया है।

सरकार के अनुसार अंतिम निर्णय लेने से पहले प्रस्तावित संशोधनों को नालंदा विश्विद्यालय की गवर्निंग बॉडी के साथ चर्चा करने की आवश्यकता है।

गौरतलब है कि नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना अक्टूबर 2009 में थाईलैंड में आयोजित चौथे पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में संयुक्त प्रेस वक्तव्य के आधार पर की गई थी, जिसने अपनी स्थापना को गैर-राज्य, गैर-लाभकारी, धर्मनिरपेक्ष और स्वयं-शासित अंतर्राष्ट्रीय संस्थान के रूप में समर्थन दिया था।

इसके बाद, नालंदा विश्वविद्यालय अधिनियम, 2010 पारित किया गया था जो कि 25 नवंबर, 2010 से लागू हुआ था। नालंदा विश्वविद्यालय के गवर्निंग बोर्ड का गठन तब से किया गया है।

और पढ़ें: मोदी कैबिनेट के बड़े फैसले: बड़े घर वालों को भी ब्याज पर सब्सिडी, प्रगति मैदान में फाइव स्टार होटल

सरकार अब 26 अगस्त, 2013 को पेश किए गए संशोधन विधेयक को वापस लेने के लिए राज्यसभा में एक प्रस्ताव पेश करेगी।

सरकार की ओर से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बिल में प्रस्तावित संशोधन के साथ आगे बढ़ने और अंतिम निर्णय लेने से पहले इस बिल को वर्तमान गवर्निंग बोर्ड के साथ चर्चा करने की आवश्यकता है।

वर्तमान में, विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ हिस्टोरिकल स्टडीज, स्कूल ऑफ इकोलॉजी एंड एनवायरनमेंटल स्टडीज एंड स्कूल ऑफ बौद्ध स्टडीज के विभागों में 116 छात्र हैं।
इसमें 21 देशों के 35 अंतर्राष्ट्रीय छात्र शामिल हैं।

और पढ़ें: बंगला विवाद पर अखिलेश यादव का हमला, कहा- उपचुनाव की हार से बौखलाई BJP

First Published: Wednesday, June 13, 2018 10:29 PM

RELATED TAG: Pm Modi, Council Of Ministers, Cabinet Meeting, Rajnath Singh,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो