logo-image

T- Series कंपनी ने शादी के वीडियो में अपने गानों के इस्तेमाल पर जताई नाराजगी, 100 लोगों पर किया केस

टी सीरीज के एंटी पायरेसी मैनेजर विपिन कुमार का कहना है कि कंपनी ने देश भर में करीब 100 लोगों पर केस दर्ज कराया है.

Updated on: 16 Nov 2018, 07:27 PM

नई दिल्ली:

संगीत और गाने बजाने के बिना कोई भी पार्टी अधूरी ही लगती है. खास कर तब, जब बात भारतीय शादी की हो तो गाना बजाना तो आम बात है. फिर चाहें पार्टी छोटी हो या बड़ी फिल्मी गाने के बिना तो वह अधूरी है. लेकिन जानी-मानी म्यूजिक कंपनी टी सीरीज(T- Series) का एक फैसला कई लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन कर टूटा है. दरअसल टी सीरीज ने शादियों में यादों के लिए बनाए जाने वाले एल्बम में डाले जाने वाले गानों को कॉपीराइट का उल्लंघन बताया है. इसी के चलते कंपनी ने कइयों को नोटिस व 100 से भी अधिक लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया है. मीडिया में आई खबर के मुताबिक दिग्गज कंपनी टी सीरीज ने अपनी कंपनी के गानों को वीडियो एल्बम में इस्तेमाल करने के चलते पंजाब, हरियाणा, गुजरात, झारखंड सहित कई राज्यों के 100 से भी अधिक फोटोग्राफरों व वीडियो मिक्सिंग का काम करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. इन सभी पर कॉपीराइट एक्ट के तहत मामला दर्ज हुआ है. अकेले हरियाणा राज्य में ही कंपनी ने बीते दो महीनों में 30 दुकानदारों को नोटिस थमा दिया है. कंपनी के अनुसार टी सीरीज के गानों के इस्तेमाल के लिए कंपनी से लाइसेंस लेना होगा. 

यह भी पढ़ें रणवीर-दीपिका की शादी में कैसे पहुंच गईं अनुष्का शर्मा? आखिर क्या है माजरा!

हालांकि अब कंपनी की इस सख्ती के बाद लगभग 50 हजार फोटोग्राफरों व इस व्यवसाय से जुड़े लोगों ने नाराजगी जताई है. इन सभी का कहना है कि लाइसेंस लेना आसान नहीं है जिसमें छोटे दुकानदार तो लाइसेंस ले ही नहीं सकते. सभी नाराज दुकानदारों ने कहा कि यदि लाइसेंस लिया भी गया तो हमें अपने रेट काफी महंगे करने पड़ेंगे. जिसका हमारे व्यवसाय पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा. एसोसिएशन की तरफ से कंपनी से बात-चीत कर बीच का रास्ता निकालने की कोशिश की जा रही है. वहीं दूसरी ओर शादी के लिए एल्बम बनाने वाले दुकानदारों ने कस्टमर से एफिडेविट लेना शुरू कर दिया है. जिसमें कहा गया है कि एल्बम को सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करना है.

VIDEO- #DeepVeer Wedding: पति-पत्नी बने दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह

 

इस पूरे मामले में टी सीरीज के एंटी पायरेसी मैनेजर विपिन कुमार का कहना है कि कंपनी ने देश भर में करीब 100 लोगों पर केस दर्ज कराया है. इन सभी ने कंपनी का लाइसेंस लिए बिना गानों का अपने निजी व्यवसाय के लिए इस्तेमाल किया है. विपिन कुमार ने कहा कि इसमें प्रत्येक कम्प्यूटर के लिए 15 हजार रुपए व एक साल की फीस भी चुकानी होगी.