logo-image

मुंबई स्टेशन भगदड़: शिवसेना ने बताया 'नरसंहार', रेल मंत्रालय पर हो FIR

शिवसेना ने एल्फिंस्टन स्टेशन पर हुए भगदड़ में 22 लोगों की मौत को 'नरसंहार' करार देते हुए कहा कि रेल मंत्रालय के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए।

Updated on: 29 Sep 2017, 06:34 PM

highlights

  • शिवसेना ने एल्फिंस्टन स्टेशन पर हुए भगदड़ को बताया नरसंहार, कहा- रेल मंत्रालय पर हो एफआईआर
  • सोनिया बोलीं, सुरक्षा पहलुओं पर ध्यान देकर मानव निर्मित आपदा से बचा जा सकता था
  • लालू यादव का बुलेट ट्रेन के बहाने सरकार पर वार, कहा- पहले मूलभूत ढ़ांचें पर दें ध्यान

नई दिल्ली:

मुंबई के एल्फिंस्टन स्टेशन पर हुए भगदड़ को लेकर एक बार फिर मोदी सरकार का रेल मंत्रालय सवालों के घेरे में है। विपक्ष के साथ सरकार के सहयोगी दलों ने भी हादसे को मानव निर्मित आपदा बताया है।

शिवसेना ने एल्फिंस्टन स्टेशन पर हुए भगदड़ में 22 लोगों की मौत को 'नरसंहार' करार देते हुए कहा कि रेल मंत्रालय के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए। वहीं कांग्रेस और अन्य दलों ने मोदी सरकार को आड़े हाथों लिया है।

शिवसेना सांसद ने संजय राऊत ने कहा, 'सरकार के ऊपर सदोष मनुष्यवध का एफआईआर दाखिल होना चाहिए और रेल मंत्रालय पर मुकदमा चलना चाहिए।'

शिवसेना मोदी सरकार और महाराष्ट्र में बीजेपी की सहयोगी है और कई मसलों पर उसके खिलाफ मुखर रही है।

कांग्रेस
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को मुंबई में हुई भगदड़ में 22 लोगों की मौत पर शोक जताया और कहा कि सुरक्षा पहलुओं पर ध्यान देकर इस मानव निर्मित आपदा से बचा जा सकता था।

और पढ़ें: जानें एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन से पहले कहां हुई भगदड़, कितनों की गई जान?

सोनिया ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पश्चिम रेलवे के परेल-एलफिंस्टन रोड स्टेशनों को जोड़ने वाले सकरे फुट ओवरब्रिज के हादसे की उचित जांच कराई जाएगी और जिम्मेदारी तय की जाएगी।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी भगदड़ की घटना पर दुख जताया है।

लालू यादव
राष्ट्रीय जनता दल (जेडीयू) अध्यक्ष और पूर्व रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव ने घटना पर दुख जताने के साथ बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को निशाने पर लिया है। लालू यादव ने ट्विट कर कहा, 'भारतीय रेल के पुराने और बुनियादी ढांचे को तत्काल बदलने की जरूरत है। यह प्राथमिकता होनी चाहिए न की बुलेट ट्रेन।'

आपको बता दें कि दशहरा से एक दिन पहले हुए इस हादसे के खिलाफ सोशल मीडिया पर लोग तीखी प्रतिक्रिया जता रहे हैं।

मुंबई में परेल-एल्फिंस्टन स्टेशनों को जोड़ने वाले एक संकरे रेलवे फुटओवर ब्रिज पर शुक्रवार को मची भगदड़ में 22 यात्रियों की मौत हो गई है।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आपदा नियंत्रण ने कहा कि इस घटना में कम से कम 32 लोग घायल हो गए हैं, जिनमें से छह की हालत गंभीर है और मृतकों का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है।

घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट की अफवाह के बाद यह भगदड़ हुई।

अधिकारियों ने हालांकि अचानक बारिश होने से पुल पर भारी संख्या में लोगों की भीड़ को जिम्मेदार ठहराया है। बारिश से बचने के लिए अधिक संख्या में लोग पुल पर इकट्ठा हो गए थे।

और पढ़ें: टल सकता था हादसा अगर रेलवे इस फेसबुक पोस्ट को नहीं करता नज़रअंदाज़