logo-image

मुंबई कमला मिल्स में लगी आग मामले में दर्ज FIR, लुकआउट नोटिस भी जारी हुआ

मुंबई पुलिस ने शनिवार को विभिन्न पब मालिकों के खिलाफ तीन नई प्राथमिकियां दर्ज हुई है। साथ ही कमला मिल्स परिसर के पब हादसे में फरार लोगों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है।

Updated on: 30 Dec 2017, 11:59 PM

नई दिल्ली:

मुंबई पुलिस ने शनिवार को विभिन्न पब मालिकों के खिलाफ तीन नई प्राथमिकियां दर्ज हुई है। साथ ही कमला मिल्स परिसर के पब हादसे में फरार लोगों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। इस अग्निकांड में 14 लोगों की मौत हो गई थी और 55 अन्य घायल हो गए थे।

पुलिस ने 1एबभ पब के मालिकों हितेश संघवी, उसके भाई जिगर संघवी, साझेदार अभिजीत मनका और युग पाठक के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है। सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी का बेटा युग पाठक द मोजोस बिस्ट्रो का सह मालिक है।

महाराष्ट्र क्षेत्रीय नगर नियोजन अधिनियम(एमआरटीपी) के अंतर्गत बृहन्मुंबई नगर निगम(बीएमसी) की शिकायत के आधार पर, पुलिस ने कमला मिल्स के मालिक रमेश गोवानी और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है, जो अभी पकड़ से दूर हैं।

इस दर्दनाक अग्निकांड में 14 लोगों की जान जाने के बाद दमकल अधिकारियों ने बताया कि वो मामले की जांच कर रहे हैं। इस बात की जांच की जा रही है कि क्या यह आग बारटेंडर में खेले गए किसी आग के खेल या स्टंट के कारण लगी, फिर हुक्के में कोयला जलाने के कारण या शॉर्ट सर्किट के कारण लगी।

सीएम योगी के काफिले के आगे कूदा युवक, जानिए फिर उसका हुआ क्या

आग रात 12.30 बजे शुक्रवार तो '1 अबव' पब में छत पर लगी थी। यह घटना मुंबई के लोअर परेल इलाके में कमला मिल्स कंपाउड में लगी थी। यह एक कमर्शियल हब है। इस आग में कई लोग घायल हुए थे इसकी चपेट में मोजो बिस्ट्रो की निचली फ्लोर भी आ गई थी।

मृतक 14 लोगों में से ज़्यादातर लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई थी। 

दमकल अधिकारी ने कहा, 'हम जांच कर रहे हैं कि क्या आग बारटेंडर के फायर स्टंट से प्लास्टिक शीट्स में लगी आग से बांस के ढांचे को चपेट में ले लिया और आग लग गई। हम यह भी जांचने की कोशिश में लगे हैं कि क्या रेस्ट्रॉरेंट में हुक्के के लिए इस्तेमाल जलता कोयला भी इसके पीछे वजह है।'

साथ ही उन्होंने कहा कि इसके अलावा शॉर्ट सर्किट समेत सभी संभावनाओं का परीक्षण किया जा रहा है।

हार्दिक पटेल ने कहा- 10 विधायक के साथ इस्तीफा देकर नितिन पटेल कांग्रेस में हो जाए शामिल

इस मामले में शनिवार को पुलिस ने कई जगहों पर कार्रवाई की। बीएमसी तोड़ू दस्तों ने यहां के कई होटलों, रेस्त्रां, पबों, भोजनालयों व अन्य जगहों पर अवैध निर्माणों को ढहाने का काम किया।

कमला मिल्स कम्पाउंड और पास के रघुवंशी मिल्स व फोनिक्स मिल्स परिसर के साथ शहर के अन्य जगहों में काफी संख्या में अवैध निर्माणों पर कार्रवाई की गई।

नाम न बताने की शर्त पर बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को पूरे मुंबई में 200 जगहों पर कार्रवाई की गई, जिनमें बड़ी संख्या में लोअर परेल-महालक्ष्मी क्षेत्र में कार्रवाई हुई।

बीएमसी आयुक्त अजय मेहता ने लोअर परेल के आस-पास के इलाकों में कमला मिल्स परिसर व अन्य जगहों पर सभी होटलों, रेस्त्रां, बार, पबों, मॉलों की सुरक्षा जांच के लिए 25 टीमें पहले ही गठित कर दी थी।

हाफिज के साथ मंच साझा कर नपे फिलीस्तीनी राजदूत, भारत के विरोध के बाद वापस बुलाए गए

शुक्रवार के अग्निकांड से लोगों में काफी गुस्सा है और यह मामला लोकसभा में भी उठाया गया। बीएमसी ने अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी समेत पांच अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरूपम ने शनिवार को हालांकि अवैध निर्माण पर कार्रवाई को लोगों के गुस्से को देखते हुए 'आंखों में धूल झोंकने वाली कार्रवाई' बताया। उन्होंने इस मामले में बीएमसी आयुक्त के इस्तीफे की मांग की।

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटील ने इस घटना के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच की मांग की।

यह भी पढ़ें: पद्मावती पर बवाल: करणी सेना ने दी धमकी, निहलानी ने कहा - वोट बैंक की हुई राजनीति

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें