logo-image

फडणवीस सरकार ने मानी किसानों की अधिकतर मांगें, दिया लिखित में भरोसा

पूर्ण कर्ज माफी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने के लिए 30,000 से अधिक किसान मुंबई विधानसभा का घेराव करेंगे।

Updated on: 12 Mar 2018, 07:36 PM

नई दिल्ली:

पूर्ण कर्ज माफी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने के लिए 30,000 से अधिक किसान मुंबई पहुंचे हैं। किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात कर रहे हैं।

नासिक से 180 किलोमीटर का पैदल मार्च करते हुए 6 दिनों के बाद किसानों का समूह रविवार देर रात मुंबई के आजाद मैदान पहुंचा।

किसानों का मानना है कि सरकार उनके विकास के लिए प्रभावी नीतियां बनाने में असफल रही है। किसानों का कहना है कि सरकार को हाईवे और बुलेट ट्रेन जैसे विकास कार्यों के नाम पर किसानों की जमीन हड़पना बंद करना चाहिए।

इस बीच किसानों को अन्य दलों का राजनीतिक समर्थन मिलता दिख रहा है। रविवार को जहां शिवनेसा प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने किसानों से मुलाकात कर उन्हें अपना समर्थन दिया। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने भी इस आंदोलन को अपना समर्थन दिया है।

हालांकि यह पहली बार नहीं जब राज्य के किसान अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतरे हैं। इससे पहले भी किसानों ने राज्य में कर्ज माफी को लेकर आंदोलन चलाया था लेकिन तब राज्य सरकार ने किसानों के एक लाख रुपये तक के कर्ज माफी की घोषणा की थी।

और पढ़ें: पकौड़ा बेचने को रोजगार बताना घाव पर नमक छिड़कने जैसा, देश में रोजगार की भारी कमी: चिदंबरम

Live Updates

# किसानों को वापस भेजने के लिए मध्य रेलवे सोमवार को मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल स्टेशन से भुसावल के लिए रात 8:50 और 10 बजे दो ट्रेनें चलाएगी।

# महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, 'हमने उनकी अधिकतर मांगों को मान लिया है और लिखित रूप में पत्र भी दिया गया है।'

# महाराष्ट्र के मंत्री वी सावरा ने कहा, 'किसानों की शिकायत है कि जो उनकी जमीन है उससे कम उनके नाम पर हैं, तो जितनी भी जमीन पर वो खेती कर रहे हैं वो उनके नाम पर होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने इस पर सहमत हुए हैं। मुख्य सचिव इसे देखेंगे और 6 महीनों में इस पर काम शुरू हो जाएगा।'

# महाराष्ट्र के जल संसाधन और सिंचाई मंत्री गिरीश महाजन ने कहा, 'किसानों के साथ उनकी सभी मांगों को लेकर एक सकारात्मक मीटिंग हुई। उनकी करीब 12-13 मांगे हैं जिसमें कुछ मांगों को हमने मान लिया है और उनको लिखित जवाब दिया जाएगा। मेरा मानना है कि वे हमारे निर्णय से खुश हैं।' 

# महाराष्ट्र सरकार ने मांगों को मानने के लिखित आश्वासन देने का किसानों को किया वादा।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ शुरु हुई किसानों की बातचीत।

# राज्य सरकार की तरफ से गठित समिति से मिलने विधानसभा पहुंचा किसानों का प्रतिनिधिमंडल।

किसानों की मांग को लेकर हमलोग काफी सीरियस हैं: गिरीश महाजन, मंत्री महाराष्ट्र सरकार।

# दोपहर दो बजे किसानों से मिल सकते हैं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस।

किसानों की रैली को देखते हुए ट्रैफिक रूट में नहीं किया जाएगा बदलाव।

# आजाद मैदन में ठहरे हुए हैं सभी किसान।

सभी किसान ऑल इंडिया किसान महासभा के नेतृत्व में मुंबई पहुंचे हैं।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें