logo-image

महाराष्ट्र: आतंकी गतिविधियों में शामिल 3 कार्यकर्ताओं को एटीएस की हिरासत में भेजा, हथियारों का जखीरा किया था बरामद

महाराष्ट्र के पालघर में आतंकी साजिश में संलिप्त तीन दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं को 28 अगस्त तक आतंकवाद विरोधी दस्ते की हिरासत में भेज दिया गया है।

Updated on: 18 Aug 2018, 05:34 PM

नई दिल्ली:

आतंकी साजिश में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार तीन दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं को 28 अगस्त तक महाराष्ट्र आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस)  की हिरासत में भेज दिया गया है। एटीएस ने 20 देसी बम और सामग्रियां बरामद की, जिससे कम से कम दो-चार दर्जन और बम बनाए जा सकते थे। एटीएस ने मामले में तीन दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं  को पालघर के नाला सोपारा से वैभव राउत(40), शरद कलस्कर(25) और पुणे से सुधनव गोंधालेकर(39)- को गिरफ्तार किया था। पालघर में लगातार छापा मारने की कार्रवाई और जांच करने बाद, एटीएस ने छोटे हथियार बनाने वाले एक कारखाने का पता लगाया और कम से कम पांच देशी कट्टा, तीन अर्धनिर्मित पिस्तौल, 9 एमएम पिस्तौल के 11 कारतूस, 7.65 एमएम पिस्तौल के 30 कारतूस, स्प्रिंग, ट्रिगर और अन्य सामग्री बरामद किए थे।

पुणे में छापे के दौरान, एटीएस ने लैपटॉप, छह हार्ड डिस्क, पांच पेनड्राइव, नौ मोबाइल और कई सिम कार्ड, एक वाई-फाई डोंगल, कई दस्तावेज और एक कार और मोटरसाइकिल बरामद किए थे।

और पढ़ें: विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहे केरल के लिए आगे आया UAE , पीड़ितों की मदद का किया वादा

गौरतलब है कि एटीएस ने हिंदू जनजागरण समिति के एक दक्षिणपंथी कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया था। एटीएस ने नाला सोपारा के भंडाराली इलाके में स्थित घर और दुकान पर छापे के दौरान कुछ बम बनाने वाली सामग्री बरामद की है, जिसमें डेटोनेटर्स, विस्फोटक पाउडर आदि शामिल हैं। छापेमारी के दौरान मैगजीन, 11 देसी तमंचे, एक एयरगन, पिस्तौल की दस नली, छह पिस्तौल मैगजीन, आंशिक रूप से बनी छह पिस्तौल, आंशिक रूप से बनी तीन मैगजीन और हथियार के कई भाग जब्त किए गए है। कार्यकर्ता की पहचान वैभव राउत के रूप में हुई है। हिंदू समूह के सदस्य वैभव राउत की गिरफ्तारी नाला सोपारा कस्बे में एक छापेमारी के बाद की गई।

राउत को पालघर से मुंबई ले जाया गया और बाद में उसे अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा। हिंदू जनजागरण समिति ने राउत को सच्चा हिंदू बताते हुए उसकी गिरफ्तारी को 'मालेगांव 2' बताया और कहा कि वह हिंदू गोवंश रक्षा समिति का सक्रिय गौ-रक्षक है। इससे पहले माना जा रहा था कि वह दक्षिणपंथी समूह सनातन संस्था का कार्यकर्ता है। हालांकि, शुक्रवार को राउत के वकील संजीव पुन्हालेकर ने इससे उनका नाम जानबूझकर संगठन को बदनाम करने के लिए जोड़ा जा रहा है।