logo-image

मध्य प्रदेश: मंदसौर हिंसा से दुखी, शांति बहाली के लिए उपवास करेंगे सीएम शिवराज

मध्य प्रदेश में जारी किसान आंदोलन के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगातार कई राहत उपायों की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने राज्य में शांति बहाली के लिए शनिवार से अनिश्चितकालीन उपवास पर जाने का ऐलान किया।

Updated on: 10 Jun 2017, 07:24 AM

highlights

  • मध्य प्रदेश में जारी किसान आंदोलन के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लगातार कई राहत उपायों की घोषणा की
  • इसके साथ ही उन्होंने राज्य में शांति बहाली के लिए शनिवार से अनिश्चितकालीन उपवास पर जाने का ऐलान किया

New Delhi:

मध्य प्रदेश में जारी किसान आंदोलन के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर से आंदोलनकारियों से बातचीत के लिए लौट आने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने राज्य में शांति बहाली के लिए शनिवार से अनिश्चितकालीन उपवास पर जाने का ऐलान किया।

शिवराज ने कहा, 'मैं कल से दिन के 11 बजे से दशहरा मैदान में बैठूंगा। वहां आप आकर मुझसे बातचीत कर सकते हैं। मैं राज्य में शांति के लिए उपवास करुंगा।' उन्होंने कहा कि वह शनिवार से मुख्यमंत्री कार्यालय में बैठने की बजाए दशहरा मैदान में उपवास करते हुए सरकार चलाएंगे।

राज्य की बीजेपी सरकार को किसानों के हित में काम करने वाली सरकार बताते हुए शिवराज ने विपक्षी दलों पर हिंसा को भड़काने का आरोप लगाया। शिवराज ने आंदोलनकारियों से बातचीत की अपील दुहराई। शिवराज ने कहा, 'मैं आंदोलनकारियों से बातचीत के लिए हमेशा से तैयार हूं।' 

वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश सरकार ने कांग्रेस के 18 नेताओं के खिलाफ केस दर्ज किया है। राज्य में बिगड़ते हालात को काबू में करने के लिए केंद्र ने रैपिड एक्शन फोर्स की 2 और टुकड़ियां भेजी हैं। 

मुख्यमंत्री ने आंदोलनकारियों से कहा कि अब उनका आंदोलन अराजक हो गया है, इसलिए वह उनसे बातचीत करने की अपील कर रहे हैं। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में आज किसानों के आंदोलन का 9वां दिन है।

हालांकि साथ ही उन्होंने अराजक तत्वों से सख्ती से निपटे जाने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा राज्य में कानून और व्यवस्था बनाए रखना हमारी प्राथमिकता है और हम इसे बनाकर रखेंगे।

उन्होंने कहा, 'नकारात्मक तत्वों से कड़ाई से निपटा जाएगा। कानून और व्यवस्था को बनाए रखना हमारी प्राथमिकता है। राज्य के कुछ लोगों ने युवाओं के हाथ में पत्थर थमा दिया है।' 

और पढ़ें: मालवा इलाके में फैला किसान आंदोलन, किसानों और पुलिस के बीच झड़प

राज्य में चल रहा आंदोलन अब हिंसक हो चला है और इसमें अब तक 6 किसानों की मौत हो चुकी है। आंदोलन का गढ़ रहा मंदसौर अब सामान्य हो रहा है हालांकि अन्य इलाकों में आज हिंसा और आगजनी की खबरें हैं।

शिवराज इससे पहले भी किसानों से बातचीत की अपील कर चुके हैं। हालांकि उनकी मांग से जारी आंदोलन पर कोई असर नहीं हुआ है।

और पढ़ें: मंदसौर हिंसा: किसान आंदोलन के हिंसक होने के बाद बैकफुट पर शिवराज सरकार, बातचीत के लिए तैयार