logo-image

इस हफ्ते मुंबई में दस्तक दे सकता है मॉनसून, अरब सागर में बन रही ये स्थिति

मॉनसून को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने मछुआरों को 13 जून तक समुद्र तट पर न जाने की सलाह दी गई है

Updated on: 10 Jun 2019, 06:14 PM

नई दिल्ली:

एक तरफ जहां दिल्ली और आसपास के इलाकों में गर्मी का सितम जारी है. तो वहीं अब मौसम विभाग का अमुमान है कि इस हफ्ते मॉसून मुंबई और कोंकण के इलाकों में दस्तक दे सकता है. दरअसल अरब सागर में निम्न दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है, जिससे भारत के पश्चिमी तट पर साइक्लोन की स्थिति बन रही है. ऐसे में महाराष्ट्र में तेज हवाएं और समुद्री विक्षोभ पैदा हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मॉनसून को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने मछुआरों को 13 जून तक समुद्र तट पर न जाने की सलाह दी गई है. खबरों के मुताबिक मौसम विभाग ने कई और क्षेत्रों और लक्षद्वीप समूह में भी भारी बारिश और तूफान की आशंका जताई है. 

केरल पहुंचा मॉनसून   

बता दें, इससे पहले मॉनसून केरल में भी दस्तक दे चुका है. मौसम विभाग के अनुसार एक सप्ताह की देरी के बाद मानसून शनिवार को केरल पहुंचा. देश के तमाम हिस्सों में पिछले कुछ समय से गर्मी से कोई राहत नहीं मिली है. कुछ दिन पहले हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई और अधिकतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस तक कम हो गया था. इस क्षेत्र में लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली. इसका असर यह हुआ है कि लोग छुट्टी मनाने के लिए पहाड़ी इलाकों में जाने लगे हैं. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लू का कहर लगातार बदस्तूर जारी है. शहर के कुछ हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर के आसपास लगातार बना हुआ है.

बात करें दिल्ली की तो मौसम विभाग ने मॉनसून के राष्ट्रीय राजधानी में आगमन में दो-तीन दिन की देरी की संभावना जतायी थी. हालांकि शहर में बारिश के सामान्य रहने का अनुमान है. वहीं, राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में अभी भी लू चलने से भीषण गर्मी का दौर जारी है.