मॉनसून सत्र में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा के लिए राहुल ने पीएम को लिखा पत्र, कहा-कांग्रेस करेगी समर्थन

18 जुलाई को संसद में शुरू होने वाले मानसून सत्र को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

  |   Updated On : July 16, 2018 07:40 PM
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

नई दिल्ली:  

18 जुलाई को संसद में शुरू होने वाले मानसून सत्र को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। राहुल ने पत्र लिखकर इस सत्र में महिला आरक्षण बिल लाने की मांग की है।

राहुल ने पीएम को लिखे अपने पत्र में कहा है कि संसद में कांग्रेस इस बिल का समर्थन करेगी। राहुल ने लिखा है कि संसद और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण मिलना चाहिए।

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष की ओर से महिला आरक्षण पर लिखे गए इस खत को बीजेपी के तीन तलाक बिल के जवाब के रूप में देखा जा रहा है।

इससे पहले 2017 में सोनिया गांधी ने भी इस बिल पर चर्चा कराने को लेकर केंद्र सरकार को पत्र लिखा था। वहीं बीजेपी भी आगामी चुनावों को ध्यान में रखते हुए इस सत्र में तीन तलाक विधेयक को पास कराना चाह रही है और इसके लिए विपक्षी दलों से सहयोग की मांग कर चुकी है। 

आपको बता दें कि संसद का मॉनसून सत्र 18 जुलाई से 10 अगस्त तक चलेगा।

और पढ़ें: शोपियां फायरिंग केस: सेना के खिलाफ FIR पर केंद्र और राज्य सरकार आमने सामने

इससे पहले सोनिया ने महिला आरक्षण बिल पर चर्चा कराने की मांग को लेकर पत्र लिखा था कि 1996 से संसद में लटके इस बिल को लोकसभा में पेश कर इस लंबित बिल को पास कराया जाए।

यह बिल मार्च 2010 में राज्यसभा में पास हो चुका है और अब लोकसभा में पास होने की राह देख रहा है। इस बिल को पहली बार 1996 में तत्कालीन पीएम एच. डी. देवगौड़ा के कार्यकाल में संसद में पेश किया गया था।

महिला आरक्षण को मंजूरी देने के लिए संविधान में संशोधन करना होगा।

उधर, सरकार विपक्ष से तीन तलाक समेत कई अटके बिलों को पास कराने के लिए सहयोग की उम्मीद कर रही है।

सरकार ने विपक्षी दलों से तीन तलाक, पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा, रेप के दोषियों को सख्त दंड के प्रावधान वाले विधेयक समेत कई महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने में सहयोग मांगा है।

और पढ़ें: महिलाओं के साथ बढ़ रहे अपराधों पर लोगों को भटका रहे हैं पीएम मोदी: SP

First Published: Monday, July 16, 2018 04:58 PM

RELATED TAG: Women Reservation, Rahul Writes Pm Modi, Congress President, Congress Chief, Rahul Gandhi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो