logo-image

मनी लांड्रिंग केस : कोर्ट से मिली रॉबर्ट वाड्रा को बड़ी राहत, 2 मार्च तक बढ़ी अंतरिम जमानत

मनी लॅाड्रिंग केस में फंसे रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत याचिका पर आज पटियाला हाउस कोर्ट मे सुनवाई होगी.

Updated on: 16 Feb 2019, 02:20 PM

नई दिल्ली:

मनी लॅाड्रिंग केस में फंसे रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत याचिका पर आज पटियाला हाउस कोर्ट मे सुनवाई जारी है. कोर्ट में ईडी ने कहा- राबर्ट वाड्रा जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. ईडी के वकील ने कहा कि वाड्रा बिना वजह जांच प्रक्रिया को राजनीतिक द्वेष करार दे रहे हैं. ईडी ने कहा कि रॉबर्ट वाड्रा से चार-पांच बार पूछताछ की जरूरत है. ईडी के वकील ने कहा कि वाड्रा फेसबुक में ईडी के पूछताछ हरासमेंट (प्रताड़ना) करार दे रहे हैं. कोर्ट ने 2 मार्च तक के लिए रॉबर्ट वाड्रा को अंतरिम जमानत और दे दी. इसी के साथ कोर्ट ने सहयोगी मनोज अरोड़ा को भी 2 मार्च तक के लिए अंतरिम जमानत दे दी. 

यह भी पढ़ें ः रॉबर्ट वाड्रा का फेसबुक पोस्‍ट, 6 दिन तक मुझे परेशान किया गया और रोजाना 8 से 12 घंटे तक मेरी रैगिंग की गई

वाड्रा के वकील टीएस तुलसी ने दलील दी है कि हम ईडी के सामने तीन बार पेश हो चुके हैं. 23 घंटे से ज्यादा पूछताछ हो चुकी है. हम जांच में सहयोग देते रहे हैं और देते रहेंगे. बता दें कि पटियाला हाउस कोर्ट में अन्तरिम ज़मानत पर सुनवाई जारी है. आज जमानत की मियाद आज ख़त्म हो रही है. इससे पहले कोर्ट में ED के वकील ने कहा कि रॉबर्ट वाड्रा भीड़ के साथ आने की आदत सी बन गईं है. फिर चाहे वो जांच के लिए या कोर्ट सुनवाई के लिए. इस पर कोर्ट ने कहा कि केस पर बात करें. ईडी ने कहा कि वाड्रा जांच में सहयोग नहीं दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः रॉबर्ट वाड्रा का फेसबुक पोस्‍ट, 6 दिन तक मुझे परेशान किया गया और रोजाना 8 से 12 घंटे तक मेरी रैगिंग की गई

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी के पति राबर्ट वाड्रा की मुश्किलें दिनों-दिन और बढ़ती ही जा रही है. मनी लॅाड्रिंग केस में फंसे रॉबर्ट वाड्रा की अग्रिम जमानत याचिका पर आज पटियाला हाउस कोर्ट मे सुनवाई होगी. वहीं पिछले कुछ दिनों से भूमि घोटाला मामले में रॉबर्ट वाड्रा से लगातार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पूछताछ कर रही है. इसके साथ ही कल यानी कि शुक्रवार को ईडी ने बीकानेर भूमि घोटाला मामले में रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी से जुड़ी 4.62 करोड़ की संपत्ति जब्त की है.

यह भी पढ़ें ः बीकानेर जमीन मामला: ED की 9 घंटे की कड़ी पूछताछ के बाद रॉबर्ट वाड्रा दिल्ली रवाना

क्या है मनी लॅाड्रिंग मामला?

रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ चल रहा केस लंदन के 12 ब्रायंस्टन स्क्वायर पर स्थित एक संपत्ति की खरीद में मनी लॉन्ड्रिंग (धन शोधन) के आरोपों से जुड़ा है. यह प्रॉपर्टी 19 लाख पाउंड में खरीदी गई थी और इसका मालिकाना रॉबर्ट वाड्रा के पास है.

जांच एजेंसी ने अदालत को बताया था कि भगोड़े हथियार व्यापारी संजय भंडारी के खिलाफ आयकर विभाग काला धन अधिनियम एवं कर कानून के तहत जांच कर रहा है. इसी दौरान मनोज अरोड़ा की भूमिका सामने आई, जिसके आधार पर मनी लॉन्ड्र‍िंग का केस दर्ज किया गया.

आरोप ये है कि लंदन स्थित इस संपत्ति को 19 लाख पाउंड में संजय भंडारी ने खरीदा था और 2010 में इसे इतनी ही राशि में बेचा गया, जबकि उसकी मरम्मत, साज-सज्जा पर करीब 65,900 पाउंड खर्च किया गया था, बावजूद इसके खरीद दाम में ही प्रॉपर्टी रॉबर्ट वाड्रा को बेची गई.