logo-image

ओडिशा पुलिस ने मोमो चैलेंज गेम के खिलाफ जारी की एडवाइजरी, अभिवावक बच्चों को इस चैलेंजिंग गेम से रखें दूर

ओडिशा पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मोमो चैलेंज गेम के खिलाफ शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की है। ओडिशा पुलिस ने एडवाइजरी में अभिवावकों और स्कूल के अध्यापकों से कहा है कि बच्चों को इस चैलेंजिंग गेम से दूर रखें।

Updated on: 02 Sep 2018, 12:12 PM

नई दिल्ली:

ओडिशा पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मोमो चैलेंज गेम के खिलाफ शनिवार को एक एडवाइजरी जारी की है। ओडिशा पुलिस ने एडवाइजरी में अभिवावकों और स्कूल के अध्यापकों से कहा है कि बच्चों को इस चैलेंजिंग गेम से दूर रखें। मोमो चैलेंज एक ऐसा गेम है जो खासकर बच्चों को खेलने के लिए उकसाता है और इस गेम का अंतिम टास्क आत्महत्या करना होता है। दुनिया भर में कई लोग इस गेम का शिकार बन चुके हैं। अभिवावकों और शिक्षकों को इस गेम से बच्चों को बचाने की जरूरत है।

एडवाइजरी में लिखा था, सोशल मीडिया पर मोमो चैलेंज नाम का एक गेम कुछ शरारती और आपराधिक मानसिकता के लोगों द्वारा प्रसारित किया जा रहा है। यह गेम लोगों को उकसाता है खासतौर पर बच्चों को अंतिम टास्क आत्महत्या करने के लिए उकसाते हैं। दुनिया भर के कुछ निर्दोष लोग इस गेम का शिकार हो चुके हैं। अभिवावकों और शिक्षकों को इस खतरनाक गेम के बारे में बच्चों को बताकर उन्हें बचाने की जरूरत है।

और पढ़ेंः 'Blue Whale' गेम के बाद Momo challenge बना रहा है बच्चों को अपना शिकार, रहें सावधान

ओडिशा पुलिस ने अभिवावकों को सलाह दी है कि वे अपने बच्चों पर ऑनलाइन गतिविधि से संबंधित असामान्य रूप से गुप्त व्यवहार पर नजर रखें, जब वे ऑनलाइन होते हैं, खासकर सोशल मीडिया पर अचानक ज्यादा समय बिताने लगते हैं तब वे किसी के संपर्क में रहते हैं तो वे अपने डिवाइस पर स्क्रीन बदलते प्रतीत होते हैं। इंटरनेट का उपयोग करने के बाद वे अचानक क्रोधित हो जाते हैं या उनके डिवाइस में अचानक कई नए फोन नंबर और ईमेल आने लगते हैं।

और पढ़ेंः लगातार छठे दिन बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, दिल्‍ली में पेट्रोल 78.84 रु/ लीटर

बता दें कि मोमो चैलेंज गेम में अचानक से आपके वाट्सऐप मैसेज पर किसी अनजान नंबर से ऐसी कोई तस्वीर आती है जो एक डरावनी तस्वीर होती है जिसकी दो बड़ी-बड़ी गोल आंखें, हल्के पीले रंग की दिखती है, जिसकी एक डरावनी सी मुस्कान और टेढ़ी-मेढ़ी नाक होती है।