पीएम मोदी द्विपक्षीय वार्ता के लिए जाएंगे जापान दौरे पर

वार्षिक द्विपक्षीय बैठक के तहत मोदी के 2014 में जापान दौरे पर जाने के बाद दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी विकसित हुई थी.

News State Bureau  |   Updated On : October 12, 2018 04:33 PM
पीएम मोदी और शिंजो आबे

पीएम मोदी और शिंजो आबे

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से वार्षिक द्विपक्षीय वार्ता के लिए 28-29 अक्टूबर को जापान दौरे पर जाएंगे. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, भारत और जापान के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को विकसित करने के तहत दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बात विस्तृत चर्चा होगी. रूस के अलावा जापान ही एकमात्र देश है जिसके साथ भारत वार्षिक रूप से द्विपक्षीय बैठक करता है. वार्षिक द्विपक्षीय बैठक के तहत मोदी के 2014 में जापान दौरे पर जाने के बाद दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी विकसित हुई थी.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'मोदी के दौरे से दोनों देशों के बीच पारंपरिक मित्रता और मजबूत होगी और इससे विभिन्न क्षेत्रों में बहुमुखी सहयोग मजबूत होगा.' बयान के अनुसार, 'इससे भारत और जापान के हिंद-प्रशांत महासागरीय क्षेत्र और शेष विश्व में समृद्धि और शांति लाने के लिए साथ काम करने की प्रतिबद्धता और मजबूत होगी.'

2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनके और आबे के बीच यह पांचवीं द्विपक्षीय बैठक और कुल 12वीं मुलाकात होगी. भारत और जापान के बीच अंतिम द्विपक्षीय बैठक सितंबर 2017 में अहमदाबाद में संपन्न हुई थी.

First Published: Friday, October 12, 2018 04:32 PM

RELATED TAG: Narendra Modi, Prime Minister Of Japan, External Affairs Ministry,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो