logo-image

अंतरिक्ष में भी मजबूत होगा सशस्त्रबल, मोदी सरकार ने दी इस नई एजेंसी को मंजूरी

एजेंसी को वैज्ञानिकों की एक टीम दी जाएगी जो ट्राइ सर्विस के इंटीग्रटेड डिफेंस स्टाफ ऑफिसर्स के साथ समन्वय स्थापित कर काम करेगी

Updated on: 12 Jun 2019, 06:14 AM

नई दिल्ली:

देश की सुरक्षा के लिए और जवानों के हाथों को मजबूत करने के लिए मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. इसके तहत मोदी सरकार ने एक ऐसी एजेंसी की स्थापना को मंजूरी दे दी है जो अंतरिक्ष में युद्ध लड़ने के लिए सशस्त्रबलों की क्षमताओं को बढ़ाएगी.

रक्षा मंत्रालय ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति ने रक्षा अंतरिक्ष अनुसंधान नाम की एजेंसी की स्थापना की मंजूरी दे दी है. सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद करते हैं.

बताया जा रहा है कि इस बारे में सरकार के टॉप मोस्ट लेवल पर फैसला लिया गया था. एजेंसी को वैज्ञानिकों की एक टीम दी जाएगी जो ट्राइ सर्विस के इंटीग्रटेड डिफेंस स्टाफ ऑफिसर्स के साथ समन्वय स्थापित कर काम करेगी. वहीं ये नई एजेंसी डिफेंस स्पेस एजेंसी (DSA) को अनुसंधान और विकास सहायता देगी जिसमें थल, जल और वायु, तीनों सेनाओं के सदस्य शामिल होंगे. बता दें, DSA का निर्माण अंतरिक्ष में युद्ध लड़ने में मदद के लिए किया गया था. इससे पहले बताया जा रहा था कि भारत अब जल्द ही 'अंतरिक्ष में युद्धाभ्यास' करेगा.