मोदी सरकार के इस मंत्री ने की आरक्षण बढ़ाने की मांग, कहा- 25% सवर्णों को मिले आरक्षण

उन्होंने सरकार से आरक्षण के दायरे को 50 से बढ़ाकर 75 प्रतिशत करने की मांग करते हुए कहा कि इसके लिये सभी दलों को सरकार का साथ देना चाहिये।

  |   Updated On : September 07, 2018 09:08 PM
पीएम मोदी (फाइल फोटो)

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

मोदी सरकार में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले ने आरक्षण के दायरे को बढ़ाने और उसमें आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए 25% सीटें आरक्षित करने की मांग की है। गुरुवार को देश भर में सर्वणों की ओर से किए गए भारत बंद के बाद रामदास अठावले ने कहा कि मुझे लगता है कि आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 25 प्रतिशत आरक्षण मिलना चाहिए।

उन्होंने सरकार से आरक्षण के दायरे को 50 से बढ़ाकर 75 प्रतिशत करने की मांग करते हुए कहा कि इसके लिये सभी दलों को सरकार का साथ देना चाहिये।

रामदास अठावले ने लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस में एक सवाल पर कहा कि उनका मानना है कि गरीब सवर्णों को 25 प्रतिशत आरक्षण का बिल पारित हो जाए तो सभी का भला हो जाएगा।

और पढ़ें: SC/ST Act में किए गए बदलाव पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

उन्होंने कहा कि सवर्ण सोचते हैं कि दलितों को आरक्षण मिलता है, मगर उन्हें नहीं दिया जाता। सरकार अगर आरक्षण के दायरे को 75 प्रतिशत तक बढ़ाये तो मुझे लगता है कि सभी को आरक्षण का लाभ मिल जाएगा। सभी दलों को इसके लिये सरकार का साथ देना चाहिये।

अठावले ने यह भी कहा कि सरकार संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान पदोन्नति में आरक्षण देने पर भी विचार कर सकती है।

केन्द्रीय मंत्री ने SC/ST कानून में उच्चतम न्यायालय के आदेश को पलटने के सरकार के फैसले का जिक्र करते हुए दोहराया कि अब कानून में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। वह सभी पक्षों को बुलाकर बात करेंगे और उन्हें विश्वास दिलाएंगे कि इस कानून का दुरुपयोग नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सवर्णों को कानून में परिवर्तन की मांग करने के बजाय दलितों के प्रति अपनी सोच बदलनी चाहिये।

और पढ़ें: राम दास अठावले ने विपक्षी पार्टियों पर बोला हमला, कहा- सवर्णों का भारत बंद विपक्ष की चाल

रामदास अठावले ने कहा कि सरकार के कदम के खिलाफ कल बीजेपी शासित राज्यों में हुआ ‘भारत बंद‘, दरअसल विपक्षी दलों की हरकत थी और सरकार को बदनाम करने के लिये उन्होंने ऐसा किया।

रिपब्लिकन पार्टी आफ इण्डिया (आरपीआई) के अध्यक्ष अठावले ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की तीन-चार सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताते हुए कहा कि वह इस सिलसिले में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से बात करेंगे।

देश की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

उन्होंने दावा किया कि बीएसपी के कई मजबूत नेता उनके सम्पर्क में हैं और आरपीआई के साथ आने से बीजेपी को चुनाव में और भी लाभ मिलेगा। अठावले ने यह भी दावा किया कि बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव में 300 सीटें जीत सकती है।

First Published: Friday, September 07, 2018 06:29 PM

RELATED TAG: Upper Castes, Scheduled Caste And Scheduled Tribe, Dalits, Social Justice And Empowerment, Ramdas Athawale,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो