logo-image

मोदी सरकार ने चुनाव से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, 3 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता

मोदी सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में इजाफा किया है. महंगाई भत्ता 9 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया.

Updated on: 19 Feb 2019, 08:44 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में मंगलवार को कई प्रस्ताव पर मुहर लगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षा में हुई बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया गया. मोदी सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में इजाफा किया है. महंगाई भत्ता 9 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया. यानी 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है. जो एक जनवरी 2019 से लागू होगा. इसके साथ ही मंत्रिमंडल ने भारतीय चिकित्सा परिषद ( Indian Medical Council)) (संशोधन दूसरा अध्यादेश-2019) के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है.

चुनाव से पहले मोदी सरकार की ओर से यह उठाया गया कदम सरकारी कर्मचारियों को लुभाने के लिए माना जा रहा है. इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में तीन तलाक पर फिर से अध्यादेश लाने का प्रस्ताव पास हुआ.

इससे पहले पंजाब में भी 8 फरवरी को सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभगियों को 6 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) देने का ऐलान किया गया. जो 1 फरवरी से लागू होगा. मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह द्वारा हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया, जिससे राज्य के 3.25 लाख कर्मचारियों और 3 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा. सरकारी बयान में कहा गया कि इससे राज्य के सरकारी खजाने पर सालाना 720 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.