logo-image

अमित शाह ने विदेश मंत्री सुषमा के बयान का किया समर्थन, कहा- मोसुल में लापता 39 भारतीय नागरिकों की हो रही है छानबीन

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, लापता 39 भारतीय नागरिकों की छानबीन को लेकर भारत सरकार लोगों को गुमराह नहीं कर रही।

Updated on: 22 Jul 2017, 07:15 PM

नई दिल्ली:

बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इराक में 2014 में लापता हुए 39 भारतीय नागरिकों को लेकर सुषमा स्वराज के बयान का बचाव किया है। अमित शाह ने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जो कहा है वो सच है और वो देश को गुमराह नहीं कर रही है।

राजस्थान के तीन दिवसीय यात्रा पर पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा, 'ईराक की राजधानी मोसुल में लापता हुए 39 भारतीयों की छानबीन जारी है। भारत सरकार लोगों को गुमराह नहीं कर रही है।'

बता दें कि अमित शाह 'अखिल भारतीय प्रवास योजना' के तहत 110 दिवसीय दौरे पर हैं। जिसके तहत वो देश के सभी राज्यों का दौरा कर रहें हैं। इस दौरान वो बीजेपी के सदस्यों को पार्टी की विचार-धारा समझा रहे हैं।

हाल ही में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि इराक में 2014 में लापता हुए 39 भारतीय नागरिक बादुश में एक जेल में कैद हो सकते हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि इलाके में जारी संघर्ष के खत्म होने के बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

उन्होंने कहा कि 'मुझे उम्मीद है कि सभी जिंदा होंगे। दाएस ने नहीं मारा होगा। हो सकता है वो उन्हें मजदूर के तौर पर इस्तेमाल कर रहे होंगे। उम्मीद है कि सभी 39 भारतीय कहीं होंगे। उम्मीद है कि अगले कुछ सप्ताह-महीनों ने अच्छी खबर मिलेगी।'

जिसके बाद भारत में इराक के राजदूत फाखरी अल इस्सा ने गुरुवार को कहा कि 39 भारतीयों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। न्यूज एजेंसी एएनआई से खास बातचीत करते हुए इस्सा ने कहा, 'मैं कुछ नहीं कहना चाहता हूं। मेरे पास कोई सूचना नहीं है। कभी कभी खबर अच्छी खबर नहीं होती है। वे बादुश जेल में हो सकते हैं।'

आपको बता दें की जून 2014 में आतंकी संगठन आईएस के चंगुल से बच निकलने वाले पंजाब के एक व्यक्ति हरजीत मसीह ने दावा किया था कि बंदी बनाए गए 39 भारतीयों को मार डाला गया है।

विदेश मंत्रालय हालांकि बार-बार यह बात दोहराता रहा है कि उन्हें ऐसी कोई सूचना नहीं मिली है, जिससे उनके मारे जाने की पुष्टि हो। भारतीय नागरिकों को 11 जून, 2014 को उत्तरी इराक के मोसुल में आईएस ने बंदी बना लिया था।

विदेश मंत्री सुषमा ने अमरिंदर सिंह को दिया भरोसा, मोसुल में बंदी 39 भारतीयों के जल्द वापस आने की उम्मीद