logo-image

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस इस तरह देगी बीजेपी को मात, राहुल गांधी के करीबी मिलिंद देवड़ा ने किया खुलासा

बीजपी को लोकसभा चुनाव में हराने के लिए कांग्रेस में पूरी तैयारी कर ली है। बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस अपनी सामाजिक और आर्थिक नीतियां तय करने में जुट गई है।

Updated on: 22 Apr 2018, 11:18 PM

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (बीजपी) को लोकसभा चुनाव में हराने के लिए कांग्रेस ने पूरी तैयारी कर ली है। बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस अपनी सामाजिक और आर्थिक नीतियां तय करने में जुट गई है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी और पूर्व मंत्री मिलिंद देवड़ा ने कांग्रेस की आगे की रणनीति का खुलासा किया है। देवड़ा ने कहा कि पार्टी को इस तरह गठबंधन करना होगा ताकि उसे चुनावों में जीत के साथ ही लॉन्ग टर्म में भी अपना आधार मजबूत करने में मदद मिले।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी और 41 वर्षीय पूर्व केन्द्रीय मंत्री देवड़ा ने मोदी सरकार के चार साल के शासन की आलोचना करते हुए कहा कि वह आर्थिक, सामाजिक और साथ ही विदेश नीति के मोर्चे पर असफल रही है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'हम सिर्फ चुनाव जीतने या फिर बीजेपी को हराने के बारे में ही नहीं सोच सकते बल्कि हमें लोगों को बताना होगा कि यदि आप निराश हैं और बीते 4 साल की नीतियों से असहमत हैं तो फिर हमें वोट क्यों दें?'

उन्होंने कहा, 'हमें बीजेपी और नरेन्द्र मोदी के खिलाफ एक जवाबी विमर्श के साथ आना होगा।' उन्होंने रेखांकित किया कि कांग्रेस को सामाजिक और आर्थिक आधार पर एक 'बहुत ही स्पष्ट विमर्श' देने की जरूरत है।

पिछले लोकसभा में दक्षिण मुंबई का प्रतिनिधित्व करने वाले देवड़ा ने कहा, 'सामाजिक रूप से यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम ब्लूप्रिंट तैयार कर अपने एजेंडे के बारे में लोगों को बताएं।'

बता दें कि 2014 के आम चुनाव में कांग्रेस को 543 लोकसभा सीटों में से सिर्फ 44 पर जीत हासिल की थी।

गठबंधन के बारे में देवड़ा ने कहा, 'हमें पार्टी के रूप में लंबे समय के लिए सोचना है। हम सिर्फ चुनाव जीतने या बीजेपी को हराने के बारे में नहीं सोच सकते। हमें यह भी सोचना होगा कि कौन हमारा पार्टनर होगा, कौन शासन करना चाहता है और कौन हमारे साथ काम करेगा।'

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को ऐसा गठबंधन बनाने की जरूरत है जो न सिर्फ हमें चुनाव में जीत दिलाए बल्कि ऐसे साझदारों का गठबंधन भी जिनके साथ हम सरकार चला सकें। यह हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है।

देवड़ा ने 'सही विमर्श' के लिए चर्चा करते हुए कहा कि इसमें ये आवश्यक बात भी शामिल हैं कि 'कौन सी टीम है जो सत्ता में आएगी, यह कैसी दिखेगी, कौन लोग हैं, आर्थिक योजना क्या होगी, कैसे हम गरीबों और दबे-कुचले लोगों की मदद करेंगे, कैसे हम प्रगति और उद्योग को मदद करेंगे, कैसे हम निवेश और रोजगार को बढ़ावा देंगे।'

उन्होंने कहा कि इन सभी चीजों पर काम किया जा रहा है और इसमें कुछ समय लगेगा।

अपने साक्षात्कार में देवड़ा ने कहा कि राहुल गांधी पर बीजेपी नेताओं का लगातार हमला हताशा का एक संकेत है और लिंचिंग की घटनाओं, नकदी की कमी जैसे बातों से ध्यान हटाने की कोशिश है।

और पढ़ें: बीजेपी सरकार में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड