logo-image

अंबेडकर जयंती: गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से संवेदनशील इलाकों में गश्त बढ़ाने के दिए निर्देश

गृह मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में जोर देते हुए कहा कि जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षकों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा जा सकता है।

Updated on: 12 Apr 2018, 08:16 PM

नई दिल्ली:

14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के मद्धेनज़र गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को सुरक्षा-व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश जारी किया है। इसके साथ ही मंत्रालय ने जान-माल से संबंधित किसी भी तरह की क्षति से निबटने के लिए राज्य सरकार को सभी संवेदनशील इलाक़ों में पेट्रोलिंग बढ़ाने का निर्देश भी दिया है।

मंत्रालय ने कहा कि अगर ज़रूरत हो तो राज्य निषेधात्मक आदेश लेने के लिए भी स्वतंत्र है।

गृह मंत्रालय ने अपनी एडवाइजरी में जोर देते हुए कहा कि जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षकों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा जा सकता है। अगर मामला बिगड़ता दिखे तो कानून व्यवस्था की स्थिति भी उनके नियंत्रण में दी जा सकती है।

गृह मंत्रालय ने यह अडवाइजरी 10 अप्रैल को भारत बंद दौरान हुई हिंसा को ध्यान में रखकर दी है।

बता दें कि दो अप्रैल को एससी/एसटी कानून और आरक्षण के मुद्दे को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में काफी बवाल हुआ था। इतना ही नहीं इस घटना में कुल 9 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा हाल ही में यूपी के कई इलाक़ों में अंबेडकर की प्रतिमा तोड़ने की घटनाएं भी सामनाए आई है।

बदायूं समेत यूपी के कई इलाक़ों में अंबेडकर की मूर्ति को लोहे के बाड़ से घेर दिया गया है। इसके साथ ही सुरक्षाकर्मियों की भी तैनाती की कई है। 

और पढ़ें- मायावती ने की अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने की निंदा, योगी सरकार से की कार्रवाई की मांग