खुशखबरी : केरल में 3 दिन पहले पहुंचा मानसून

भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून 3 दिन पहले पहुंच गया है।

  |   Updated On : May 29, 2018 08:42 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून 3 दिन पहले पहुंच गया है। मानसून ने मंगलवार को सुबह 11 बजे के करीब केरल में दस्तक दी जिसके साथ भारत में चार महीने चलने वाले बारिश के मौसम की शुरुआत भी हो गई है।

भारतीय मौसम विभाग ने पुष्टि कर दी है कि केरल में मंगलवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्तक दे चुका है। मौसम विभाग ने पहले ही इस बात का पूर्वानुमान लगा भविष्यवाणी की थी।

मौसम की परिस्थितियों के मुताबिक, अगले 48 घंटों में मानसून आगे बढ़ेगा और देश के बाकी हिस्सों की ओर रुख करेगा। बंगाल की खाड़ी और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भी अगले 48 घंटों में इसके पहुंचने की संभावना है।

और पढ़ें: IRCTC ने वेबसाइट को किया अपग्रेड, पहले ही बता देगा वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो मॉनसून इसी गति से चलते हुए 5-6 जून को महाराष्ट्र तट पर पहुंचेगा और झमाझम बारिश होगी।

गौरतलब है कि सामान्य तौर पर केरल में मॉनसून 1 जून तक पहुंचता है। इसके बाद यह उत्तर भारत की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई तक पूरे देश में पहुंच जाता है।

इस साल जल्दी बारिश शुरू होना किसानों के लिए अच्छी खबर के तौर पर देखा जा रहा है। ऐसे में वे खरीफ की फसलों की बुवाई जल्दी शुरू कर सकते हैं।

और पढ़ें: बिहार, यूपी, झारखंड में आंधी-तूफान से 43 लोगों की मौत, कई घायल

First Published: Tuesday, May 29, 2018 01:08 PM

RELATED TAG: Southwest Monsoon, Monsoon, Kerala Monsoon 2018, Indian Meteorological Departmen,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो