logo-image

मायावती ने फिर साधा कांग्रेस पर निशाना, कहा- गठबंधन में सीटों की भीख के बदले अकेले लड़ेगी बसपा

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने एक बार फिर कहा कि किसी गठबंधन में सीट की 'भीख' मांगने के बदले वह अपने दम पर चुनाव लड़ेंगी.

Updated on: 09 Oct 2018, 05:40 PM

नई दिल्ली:

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने एक बार फिर कहा कि किसी गठबंधन में सीट की 'भीख' मांगने के बदले वह अपने दम पर चुनाव लड़ेंगी. मायावती का यह बयान 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर अहम माना जा रहा है. कुछ ही दिन पहले उन्होंने कहा था कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनावों में बसपा अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ेगी. बसपा का कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा.

बसपा द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक मायावती ने कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, 'बसपा दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों, मुसलमानों, अन्य अल्पसंख्यकों और दोनों पार्टियों की सरकारों में सताए गए उच्च जातियों के गरीबों के आत्म-सम्मान के साथ समझौता नहीं करेगी.'

मायावती ने कहा, 'इसलिए बसपा ने चुनावी गठबंधन में एक सम्मानजनक सीटों की मांग की थी. इसका मतलब है कि बसपा गठबंधन में सीटों में भीख नहीं मांगेगी. अगर सम्मानजनक सीटें नहीं मिलती हैं तो हम लगातार अकेले चुनाव लड़ेंगे.'

बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक कांशीराम की पुण्यतिथि पर मायावती ने कहा कि न ही कांग्रेस और न बीजेपी ने सवर्ण गरीबों और शेष बहुसंख्यकों के हितों के लिए कुछ किया है.

उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी सरकार जातिवादी, सांप्रदायिक, घमंडी, द्वेषपूर्ण और संकीर्णतावादी है. हालांकि विशेषज्ञों के अनुसार अगर बसपा अकेले दम पर उत्तर प्रदेश में लोक सभा चुनाव में उतरती है तो बीजेपी एक बार फिर अच्छी सीटें लाने में कामयाब हो जाएगी.

बता दें कि मायावती ने पिछले सप्ताह ही घोषणा की थी कि वह मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं कर रही है और अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी. इसके लिए उन्होंने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को जिम्मेदार ठहराया था. उन्होंने कहा था कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी बसपा से गठबंधन चाहते थे, लेकिन दिग्विजय सिंह के चलते यह गठबंधन नहीं हो पाया.

और पढ़ें : एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस फिर कर सकती है वापसी?, देखें News Nation का ग्राउंड जीरो Poll survey

मायावती ने कहा था कि कांग्रेस ने गुजरात चुनाव परिणाम से कोई सबक नहीं लिया है. पिछले परिणामों से साफ पता चलता है कि जहां बीजेपी का सीधा मुकाबला कांग्रेस से रहा, वहां बीजेपी ने आसानी से जीत दर्ज की.

मायावती ने कहा था कि कांग्रेस को गलतफहमी है कि वह अकेले ही बीजेपी के साम, दाम, दंड, भेद और ईवीएम जैसी चालों से पार पाकर जीत हासिल कर लेगी, जो काफी हास्यास्पद है.

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsnationtv.com/india-news