logo-image

सादगीपूर्ण जीवन जीते थे मनोहर पर्रिकर, बाजारों में खरीदारी के लिए स्कूटर का करते थे इस्तेमाल

ऐसे ही एक नेता थे मनोहर पर्रिकर जिनका रविवार को गोवा में उनके आवास पर कैंसर से लड़ते हुए निधन हो गया.

Updated on: 18 Mar 2019, 12:19 PM

नई दिल्ली:

देश की राजनीति में उंगलियों पर गिने जाने लायक कुछ ही ऐसे नेता हैं जो अपना जीवन साधारण तरीके से जीते हों और जिनकी छवि एक दम साफ हो. ऐसे ही एक नेता थे मनोहर पर्रिकर जिनका रविवार को गोवा में उनके आवास पर कैंसर से लड़ते हुए निधन हो गया. इससे पूरे देश में शोक की लहर छा गई है. एक छोटे से राज्य से अपना राजनीति का सफर शुरू करने वाले पर्रिकर ने अपनी मेहनत के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. पर्रिकर देश के पहले ऐसे मुख्ममंत्री थे, जो आईआईटी डिग्री धारी थे. राजनीति में उनकी साफ छवि के चलते उनके कई प्रशंसक थे. आइए जानते हैं मनोहर पर्रिकर से जुड़े कुछ अनछुए पहलू..  

मनोहर पर्रिकर से जुड़ी सारी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें- Click Here

कहा जाता था स्कूटर वाले मंत्री

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं. मीडिया में पर्रिकर को अक्सर स्कूटर पर यात्रा करने वाले नेता के तौर पर पेश किया जाता रहा है. वहीं मनोहर पर्रिकर जब जब डिफ़ेंस मिनिस्टर थे तो गोवा से दिल्ली आकर गेट नंबर 4 पर संसद भवन में पत्रकारों से कहते थे घर पर आओ, चाय पिलाऊंगा लेकिन ख़बर नहीं बताऊंगा, क्योंकि मैं संवेदनशील मंत्रालय संभाल रहा हूं.

सीएम बनने वाले पहले आईआईटियन थे पिर्रिकर

पर्रिकर मुख्यमंत्री बनने वाले देश के पहले आइआइटियन हैं. साल 1978 में उन्होंने आईआईटी बांबे से मेटलर्जिकल में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की थी. साल 2001 में पर्रिकर को IIT बांबे ने डिस्टिंग्विस्ड एल्यूमिनी अवॉर्ड से सम्मानित किया. इसके अलावा पर्रिकर आधार कार्ड के जनक नंदन नीलेकणी के सहपाठी भी रहे. पर्रिकर फिलहाल गोवा के मुख्यमंत्री हैं इससे पहले उन्हें मोदी सरकार में रक्षा मंत्री का जिम्मा सौंपा गया था.

मननोहर पर्रिकर से जुड़ी कुछ खास बातें

  • सरल व सौम्य, शांत स्वभाव के व्यक्ति थे पर्रिकर.
  • मनोहर पर्रिकर भारत के पहले आईआईटी शिक्षित मुख्यमंत्री बने थे.
  • पर्रिकर धूम्रपान नहीं करते थे.
  • पर्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री रहते हुए स्कूटर से साधारण व्यक्ति की तरह ऑफिस जाते थे.
  • लोग स्कूटर वाले सीएम कहकर भी बुलाते थे.
  • पर्रिकर अधिकतर हॉफ शर्ट ही पंसद करते थे.
  • वह वीआईपी रेस्टोरेंट व पांच सितारा होटलों की बजाय सड़क के किनारे लगे फुटपाथ पर चाय और नाश्ता किया करते थे.

बता दें गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर लंबे वक्त से अग्नाशय कैंसर से पीड़ित थे. मनोहर पर्रिकर का इलाज उनके आवास पर चल रहा था. पिछले साल फरवरी में पर्रिकर को एडवांस्ड पैनक्रियाटिक कैंसर होने का पता चला था. इसके बाद वह न्यूयॉर्क, दिल्ली, मुंबई और गोवा के अस्पतालों में इलाज करवा चुके हैं. फिलहाल पणजी के पास स्थित उनके निजी आवास में ही डॉक्टरों की टीम उनका इलाज चल रहा था.