logo-image

'मन की बात' में बोले पीएम मोदी, जनधन खातों से जुड़े 30 करोड़ नए परिवार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा कि 28 अगस्त को जन धन योजना के तीन साल पूरे हो जाएंगे।

Updated on: 27 Aug 2017, 03:23 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा कि 28 अगस्त को जन धन योजना के तीन साल पूरे हो जाएंगे। बीते तीन सालों में 30 करोड़ परिवार प्रधानमंत्री जन धन योजना से जुड़े हैं। मोदी ने कहा इन खातों में 65,000 करोड़ रुपये जमा हुए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'हमने 30 करोड़ नए परिवारों को इससे जोड़ा है, उनके नए खाते खोलें हैं। यह संख्या कई देशों की जनसंख्या से ज्यादा है।'

उन्होंने कहा कि गरीब देश की अर्थव्यवस्था के मुख्यधारा का हिस्सा बन चुके हैं और गरीब धन बचा रहे हैं और इसके साथ आने वाली सुरक्षा को महसूस कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए पीएम मोदी के 'मन की बात' की 10 खास बातें

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रुपये कार्ड ने गरीब की गरिमा को बढ़ाया है। उन्होंने कहा, 'गरीबों ने बैंकों में 65,000 रुपये जमा किए हैं। यह उनकी बचत है और भविष्य में उनके ताकत का स्रोत है।'

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि गरीब लोग बीमा योजनाओं- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना व प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से फायदा पा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लाखों युवाओं को मुद्रा योजना के तहत कर्ज मिल रहा है। इससे उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने में सहायता मिली है और उन्होंने रोजगार के मौके पैदा किए हैं।

और पढ़ें: पीएम मोदी ने शुरू की 'मन की बात', बोले- आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं