logo-image

मणिपुर विधानसभा चुनाव परिणाम: कांग्रेस 28, बीजेपी 21 सीटें जीती, छोटे दल बन सकते हैं किंग मेकर

मणिपुर में सत्तारूढ़ कांग्रेस 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो वहीं बीजेपी ने शानदार आगाज करते हुए 21 सीटों पर सफलता हासिल की है।

Updated on: 11 Mar 2017, 09:16 PM

highlights

  • मणिपुर में किसी भी दल को बहुमत नहीं, कांग्रेस 28 सीटों पर जीती
  • बीजेपी 21 सीटों पर जबकि एनपीपी और एनपीएफ को 4-4 सीटें मिली
  • सीएम इबोबी सिंह ने इरोम शर्मिला को हराया, इरोम ने राजनीति से सन्यास लिया

नई दिल्ली:

मणिपुर की सभी 60 सीटों पर विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके है। हालांकि किसी भी दल को जनता ने बहुमत नहीं दिया है। मणिपुर में सत्तारूढ़ कांग्रेस 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो वहीं बीजेपी ने शानदार आगाज करते हुए 21 सीटों पर सफलता हासिल की है।

किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने की स्थिति में नेशनल पीपल पार्टी (NPP),नगा पीपल्स फ्रंट (NPF), लोक जनशक्ति पार्टी (LJP), AITC और अन्य किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है। एनपीपी और एनपीएफ ने 4-4 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि एलजेपी, एआईटीसी और अन्य ने एक-एक सीटों पर सफलता हासिल की है।

अगर भारतीय जनता पार्टी मणिपुर में जोड़-तोड़ कर सरकार बनाने में सफल रहती है तो यह पार्टी के लिए पूर्वात्तर में असम के बाद बड़ी सफलता होगी।

इस बीच 'नगा पीपल्स फ्रंट' ने गैर-कांग्रेसी सरकार को समर्थन देने का ऐलान किया है। सूत्रों के मुताबिक, 'नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) गैरकांग्रेसी सरकार को समर्थन दे सकती है।' वहीं केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) बीजेपी को समर्थन देगी।

बीजेपी ने सरकार बनाने का दावा किया

बीजेपी के प्रवक्ता नोंगथोम्बम बिरेन ने वहीं भरोसा जताया है कि कांग्रेस की संख्या अधिक होने के बावजूद उनकी पार्टी अगले मंत्रिमंडल का गठन करेगी। उन्होंने कहा, 'लोगों ने भ्रष्टाचार और नागरिकों पर अत्याचार के खिलाफ मतदान किया है। हम यहां की जनता का हमें वोट देने के लिए धन्यवाद करते हैं।'

और पढ़ें: इबोबी सिंह लगातार चौथी बार बन सकते हैं मुख्यमंत्री जानें इनके बारे में

भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार टी. चोऊबा की हार के बाद प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रीय नेता मुख्यमंत्री का चुनाव करेंगे।

मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी ने कहा, 'लोगों ने बीते 15 वर्षो के विकास कार्यो की प्रशंसा की है। लोग शांति, स्थिरता, विकास और क्षेत्रीय एकता की सुरक्षा चाहते हैं।'

इबोबी सिंह जीते

मणिपुर के मुख्यमंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार ओकराम इबोबी थौबल विधानसभा सीट से जीत गए हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लीतानथेम बसंता सिंह को हराया। इस सीट से खड़ी मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला को मात्र 90 वोट मिले। हार के साथ इरोम शर्मिला ने राजनीति से सन्यास ले लिया है। इबोबी ने बसंता सिंह को 10,470 वोटों के अंतर से हराया। इबोबी को 18,649 वोट मिले हैं, जबकि बसंता सिंह को 8,179 वोट मिले हैं।

विधानसभा चुनाव परिणाम से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

मणिपुर में लागू सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, 1958 के खिलाफ 16 वर्षो तक अनशन करने वालीं मानवाधिकार कार्यकर्ता शर्मिला ने पिछले साल अपना अनशन समाप्त करते हुए राजनीति में प्रवेश किया था। वह राज्य की मुख्यमंत्री बन अफ्सपा को निरस्त करना चाहती थीं।