logo-image

मणिपुर में अमित शाह का रोड शो और एन बिरेन सिंह की ताज़पोशी

कांग्रेस 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो वहीं बीजेपी के पास 21 सीटें हैं।

Updated on: 15 Mar 2017, 08:35 PM

नई दिल्ली:

अमित शाह और कई दूसरे बीजेपी नेता बुधवार को मणिपुर में रोड शो करने वाले हैं। गौरतलब है कि बुधवार को ही एन बिरेन सिंह मुख्यमंत्री पद की भी शपथ लेगें। बता दें कि मणिपुर में बीजेपी पहली बार सरकार बनने जा रही है। इसलिए बीजेपी रेड शो के ज़रिये काफी धूमधाम से ताज़पोशी करना चाह रही है।

इससे पहले मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेप्तुल्ला ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सरकार बनाने के लिये न्योता दिया। उन्होंने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पास राज्य में सरकार गठन के लिए आवश्यक सदस्यों की संख्या है, इसलिए उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है।

मणिपुर में किसी भी दल के पास पूर्ण बहुमत नहीं है। कांग्रेस 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो वहीं बीजेपी के पास 21 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 31 सीटें चाहिये। दोनों बहुमत से दूर हैं। लेकिन अन्य छोटे दलों, एक निर्दलीय और कांग्रेस के एक विधायक के समर्थन से बीजेपी ने 32 विधायकों का समर्थन जुटा लिया है, जो सरकार गठन के लिए पर्याप्त है।

और पढ़ें: मनोहर पर्रिकर ने गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

अन्य दलों में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को चुनाव में चार-चार सीटें हासिल हुईं। ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के हिस्से एक-एक सीटें आई, वहीं एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई थी।

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के प्रमुखों ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुवाई वाली गैर कांग्रेसी सरकार को समर्थन देने की बात कह चुकी है। जबकि एलजेपी पहले से ही गठबंधन सरकार में शामिल है। यानी एलजेपी की 1 सीट के अलावा 1 निर्दलीय विधायक भी बीजेपी के साथ आने को तैयार हैं। इस तरह बीजेपी 31 के आंकडे़ पर पहुंच पाई है जो सरकार बनाने के लिए ज़रूरी है।

और पढ़ें: जेटली ने गोवा में BJP के दावे को सही ठहराया, कहा- कांग्रेस को शिकायत करने की आदत है

और पढ़ें: मणिपुर में बीजेपी को समर्थन के लिए एनपीएफ की शर्त, सभी 4 विधायकों को बनाएं मंत्री