logo-image

रॉबर्ट वाड्रा से ED की पूछताछ पर ममता का हमला, चुनाव से पहले जानबूझकर नोटिस भेज रही मोदी सरकार, EC से करेंगे शिकायत

धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा के पति को पूछताछ के लिए अपने दफ्तर बुलाया.

Updated on: 07 Feb 2019, 12:04 AM

नई दिल्ली:

धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा के पति को पूछताछ के लिए अपने दफ्तर बुलाया. करीब 6 घंटे तक ईडी की वाड्रा से पूछताछ चली. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई वाड्रा मध्य दिल्ली के जामनगर भवन स्थित ईडी कार्यालय में शाम पौने चार बजे पहुंचे. इस पूरे मामले पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र में सत्तारूढ़ मोदी सरकार पर निशाना साधा. ममता बनर्जी ने दावा किया कि चुनाव से पहले बीजेपी जान-बूझकर यह सब कर रही है. उन्होंने कहा कि सभी को भी नोटिस भेजने के हथकंडे अपनाकर बीजेपी विपक्ष को डरा नहीं सकती.

संववदाताओं से बातचीत के दौरान बनर्जी ने कहा, 'इस ट्रेंड के खिलाफ हम चुनाव आयोग में शिकायत करेंगे. चुनाव से पहले बीजेपी जानबूझकर ये सब कर रही है.' तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा, 'यह सोचते है विपक्ष चुप रहेगा. हम एकजुट और एकसाथ है, हम एक साथ चलेंगे.' बनर्जी ने कहा कि वह अगले बुधवार और गुरूवार को राजधानी दिल्ली में आएंगी, जहां विपक्षी दलों के साथ बैठक करेंगी.

और पढ़ें: रॉबर्ट वाड्रा से पांच घंटे चली पूछताछ, ईडी ने पूछे 36 सवाल कईयों को नहीं मिला जवाब

क्या है मामला?
यह मामला 19 लाख पाउंड की विदेश में मौजूद अघोषित संपत्ति के स्वामित्व से जुड़ा है, जो कथित रूप से वाड्रा की है. ईडी ने भगोड़े हथियार सौदागर संजय भंडारी के खिलाफ काले धन से संबंधित नए कानून और कर कानून के तहत आयकर विभाग द्वारा एक अन्य मामले की जांच के दौरान वाड्रा के करीबी मनोज अरोड़ा का नाम सामने आने के बाद अरोड़ा के खिलाफ भी धनशोधन मामला दर्ज किया था. लंदन की संपत्ति कथित रूप से भंडारी द्वारा खरीदी गई और इसकी मरम्मत पर अतिरिक्त खर्च के बावजूद इसे खरीदी गई कीमत पर 2010 में बेच दिया गया. ईडी ने मामले की जांच के तहत सात दिसंबर को दिल्ली-एनसीआर और बेंगलुरू के कई परिसरों की तलाशी ली थी. दिल्ली की एक अदालत ने इस मामले में वाड्रा को 16 फरवरी तक के लिए अंतरिम जमानत दे दी थी. विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने उन्हें 6 फरवरी को ईडी की जांच में शामिल होने का निर्देश दिया था.