logo-image

'मेक इन इंडिया से पूरा हो रहा भारत को इंडस्ट्रियल सुपरपावर बनाने का अंबेडकर का सपना : PM मोदी

'मन की बात' के 42वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से भीमराव अंबेडकर के विजन का जिक्र करते हुए औद्योगीकरण की जरूरत पर बल दिया।

Updated on: 25 Mar 2018, 02:58 PM

highlights

  • 'मन की बात' के 42वें संस्करण में पीएम मोदी ने कहा अंबेडकर के सपने को साकार कर रहा 'मेक इन इंडिया'
  • मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए देश में चलाई जा रही 'मेक इन इंडिया'

नई दिल्ली:

मन की बात कार्यक्रम के 42वें संस्करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मेक इन इंडिया' की सफलता पर उठ रहे सवाल और रोजगार के मौके पैदा करने में विफलता को लेकर विपक्ष के आरोपों का जवाब दिया।

भीमराव अंबेडकर के भारत को 'औद्योगिक सुपरपावर' बनाए जाने के विजन का जिक्र करते हुए पीए मोदी ने कहा कि गरीबों को रोजगार देने की दिशा में औद्योगीकरण की प्रभावी भूमिका है और 'मेक इन इंडिया' इसी सपने को पूरा करने का काम कर रहा है।

उन्होंने कहा, 'वर्षो पहले डॉं बाबासाहेब अंबेडकर ने भारत के औद्योगीकरण की बात कही थी और उनके लिए उद्योग एक ऐसा प्रभावी माध्यम था, जिसमें गरीब-से-गरीब व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता था।'

'मेक इन इंडिया' को अंबेडकर के विजन से जोड़ते हुए मोदी ने कहा, 'आज जब देश में मेक इन इंडिया का अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है तो डॉ अंबेडकर जी ने औद्योगिक शक्ति के रूप में भारत का जो सपना देखा था, उनका ही विजन हमारे लिए प्रेरणा है।'

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक 'ब्राइट स्पॉट' के रूप में उभरा है और आज पूरे विश्व में सबसे ज्यादा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) भारत में आ रहा है।

उन्होंने कहा, 'पूरा विश्व भारत को निवेश इनोवेशन और विकास के हब के रूप में देख रहा है।'

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 की शुरू होती तैयारियों के बीच कांग्रेस समेत विपक्षी दलों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर वादे के मुताबिक रोजगार पैदा करने में विफल रहने का आरोप लगा रहे हैं वहीं मेक इन इंडिया समेत उनकी अन्य महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को लेकर कई सवाल उठने लगे हैं ।

'मन की बात' के जरिए पीएम मोदी ने विपक्ष को जवाब दिया है।

इसके साथ ही मोदी ने भारतीय राजनीति में गरीब और पिछड़ों की भूमिका को लेकर अंबेडकर के विचारों का जिक्र किया।

मोदी ने कहा, 'गरीब और पिछड़ी जातियों जैसे समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लोगों के लिए, जिनमें मैं भी शामिल हूं, अंबेडकर हमारे प्रेरणास्रोत रहे हैं।'

और पढ़ें: कृषि लागत से डेढ़ गुना अधिक होगा फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य : पीएम