BREAKING NEWS
  • आडवाणी की जगह अमित शाह पहले बारी लोकसभा चुनाव में ठोकेंगे ताल, वाराणसी से मोदी होंगे मैदान में- Read More »
  • Lok Sabha Elections 2019 : बीजेपी ने जारी की अपनी पहली लिस्ट, देखें VIP सीटों पर कौन कहां से लड़ेगा- Read More »
  • BJP Candidates List जारी, आडवाणी का पत्ता कटा, मोदी वाराणसी से तो अमित शाह लड़ेंगे गांधी नगर से चुनाव- Read More »

हर तरह की यादों को संजोकर रखने का जरिया है ‘पर्सनल डायरी’

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : January 10, 2019 08:52 AM
डायरी में रखें अपनी यादों को ताजा

डायरी में रखें अपनी यादों को ताजा

नई दिल्ली:  

हम हर रोज कुछ न कुछ सीखते हैं. नये लोग, नये दोस्त और साथ ही कुछ खट्टी-मीठी यादें आपके जीवन से धीमे-धीमे जुड़ते चले जाते हैं. क्यों न इन रोज की सुनहरी यादों को एक तस्वीर की तरह अपनी डायरी में संजोया जाए. कहते हैं गुजरा हुआ दिन दोबारा कभी नहीं आता, लेकिन आप उन बीते हुए दिनों को एक डायरी में संजोकर रख सकते है और जब कभी आपको पुराने दिनों में वापस जाने का दिल करे...तो बस डायरी खोलिए और उन पुरानी यादों को ताजा कर लीजिए.

अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह डायरी और पैन लेकर आपसे रोज-रोज नहीं बैठा जा सकता तो यकीन मानिए कुछ दिन ऐसा करने से आप ये शिकायत नहीं करेंगे. आइए जानते हैं कैसे एक डायरी आपके जीवन में बदलाव ला सकती है.

जिंदगी को रिकॉर्ड करती है डायरी
अपनी पर्सनल डायरी का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपके पास हर चीज का रिकॉर्ड रहता है, अपने दोस्‍तों और जानने वालों से बातचीत के अंश यदि आप डायरी में लिखेंगे, तो आप कभी कोई भी जरुरी बात भूल नहीं पाएंगे.

डिप्रेशन होगा दूर
आज की लाइफ में जहां लोग एक-दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते, तो ऐसे में आपकी डायरी आपका अकेलापन दूर करने में काफी मददगार साबित हो सकती है. अगर जिंदगी में कोई दोस्‍त न मिले तो इस डायरी को अपना दोस्त बना लें. यकीन मानिए ये डायरी आपको अवसाद के खतरे से बचा जरूर लेगी.

खुद को समझने में मिलेगी मदद
पर्सनल डायरी से आप खुद का आंकलन भी कर सकते हैं. आप अपनी अच्छाई- बुराई को जानकर खुद में जरूरी बदलाव भी कर सकते हैं. ये परिवर्तन आपके जीवन में नये आयाम लाने में बेहद कारगर साबित होंगे.

आएगी अच्छी नींद
दिनभर के काम के बाद जब आप रात में अपनी डायरी लिखते हैं, तो ये डायरी आपको कब अपने आगोश में ले लेती है, पता ही नहीं चल पाता. लिखते-लिखते आपको प्यारी-सी नींद आने लगती है.

तेज होगी याददाशत
आप रोज अपनी पर्सनल डायरी मेंटेन करते हैं तो आप अपने दोस्त-परिजनों आदि से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखें जैसे बर्थेडे, एनिवर्सरी या आपके किसी शुभ चिंतक द्वारा दी सलाह नहीं भूलेंगे.

लेखन में होता है सुधार
अपनी भावनाओं को कम और स्पष्ट शब्दों में कह पाना किसी कला से कम नहीं होता. ये कला आप को औरों से अलग बनाती है, यानि यह कहना गलत नहीं होगा कि ‘पर्सनल डायरी’ भाषा पर आपकी पकड़ अच्छी और मजबूत बनाती है.

लिखे दूसरों के अनुभव
आप अपनी डायरी में दूसरे लोगों के अनुभव भी लिखें, ताकि आप किसी दूसरे के अनुभवों से भी सीखने की आदत अपने अंदर विकसित कर पाएं.

First Published: Thursday, January 10, 2019 07:19 AM

RELATED TAG: Diary, Note Book, New Friend, Family,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

News State ODI Contest
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो