logo-image

महाराष्ट्र विधानसभा के कांग्रेस और NCP के 19 विधायक सस्पेंड, बजट भाषण के दौरान हंगामे और सदन के बाहर बजट पेपर जलाने के आरोप

पिछले हफ्ते शनिवार को महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुंगनतिवर ने लगातार तीसरी बार राज्य का 2017-18 का बजट पेश किया। इस दौरान सदन में खूब हंगामा होता रहा।

Updated on: 22 Mar 2017, 01:29 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के 19 विधायकों को स्पीकर हरीभाउ बगाडे ने 31 दिसंबर 2017 तक के लिए निलंबित कर दिया है। निलंबित विधायकों पर 18 मार्च को बजट भाषण के दौरान हंगामा करने का आरोप है। साथ ही सदन के बाहर इन विधायकों ने बजट पेपर भी जलाए। इस बीच विपक्ष ने स्पीकर के इस कदम पर राज्यपाल विद्यासागर राव से मिलने का समय मांगा है।

बता दें कि पिछले हफ्ते शनिवार को महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुंगनतिवर ने लगातार तीसरी बार राज्य का 2017-18 का बजट पेश किया। इस दौरान सदन में खूब हंगामा होता रहा। विपक्ष के नेता महाराष्ट्र में सरकार से किसानों की पूरी कर्जमाफी की मांग कर रहे थे। खबरों के मुताबिक विपक्ष के नेताओं ने कर्ज माफी को लेकर सदन में नारेबाजी की और पोस्टर लहराए।

कई कांग्रेसी नेता हाथ में सरकार विरोधी पोस्टर लेकर अपनी सीट पर खड़े हो गए और जमकर नारेबाजी करने लगे।

सदन में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल (कांग्रेस) ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि पेश हुआ बजट किसानों के साथ धोखा है और इससे राज्य के किसानों का सपना चकनाचूर हो गया है।

बाद में बजट पेश के होने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने पत्रकारों से कहा, बजट भाषण के दौरान विपक्षा का रवैया शर्मनाक रहा और उन्होंने लोकतंत्र का अपमान किया है। वे खुलकर मजाक उडा़ रहे थे और किसानों को न्याय दिलाने के नाम पर हंसी-ठिठोली कर रहे थे।'

यह भी पढ़ें: NGO पर सुप्रीम कोर्ट का कड़ा रुख, सरकार से कहा- हिसाब न देने वालों को ब्लैकलिस्ट किया जाए