logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

महाराष्ट्र: सिर्फ 3 महीनों में 639 किसानों ने की आत्महत्या, प्रतिदिन मरते हैं 7

जहां एक ओर केंद्र की मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात कर रही है वहीं महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार साल 2018 में सिर्फ तीन महीनें के अंदर 639 किसानों ने खुदकुशी की है।

Updated on: 14 Jul 2018, 06:21 PM

नई दिल्ली:

जहां एक ओर मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात कर रही है वहीं महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार साल 2018 में सिर्फ तीन महीनें में 639 किसानों ने खुदकुशी की है।

राज्य सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार मार्च 2018 से लेकर मई 2018 के बीच 639 किसानों ने फसल खराब होने के चलते और बैंकों का कर्ज न चुका पाने के कारण खुदकुशी कर ली है।

राज्य के राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने शुक्रवार को नागपुर में विधान परिषद के अंदर विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे और एनसीपी के सदस्यों हेमंत ताले, सुनील तटकरे, अमरसिंह पंडित, किरण पावस्कर, नरेंद्र पाटिल और अन्य के एक प्रश्न के जवाब में यह जानकारी दी थी।

पाटिल ने कहा,' 1 मार्च 2018 से लेकर 31 मई 2018 के बीच 639 किसानों ने फसल खराब होने और कर्ज न चुका पाने के कारण आत्महत्या कर ली है। इनमें से करीब 188 किसान ऐसे थे जो विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत खराब फसल का मुआवजा और अपना कर्ज चुका सकते थे।'

उन्होंने कहा कि 188 में से 174 किसान परिवारों को मुआवजा दिया जा चुका है, हालांकि 122 केस ऐसे हैं जो मुआवजे के हकदार नहीं थे। फिलहाल मुआवजे के लिए बचे हुए 329 केसों की जांच जारी है।

और पढ़ें: राज्यसभा पहुंचे RSS विचारक राकेश सिन्हा, राष्ट्रपति ने चार नामों पर लगाई मुहर

गौरतलब है कि एक आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक इस वर्ष जनवरी से अब तक 1307 किसान खुदकुशी कर चुके हैं।

इसका मतलब है कि पिछले छह महीने में हर रोज औसतन 7 किसानों ने खुदकुशी की है। ऐसा तब है जबकि पिछले वर्ष महाराष्ट्र सरकार ने किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की थी।

आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक मराठवाड़ा क्षेत्र में इस वर्ष 477 किसानों की खुदकुशी के मामले सामने आए हैं जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा 454 था।

वहीं विदर्भ क्षेत्र में जहां से खुद सीएम देवेंद्र फडणवीस आते हैं, इस वर्ष भी सबसे अधिक किसानों की खुदकुशी के मामले सामने आए हैं। यहां अब तक 598 किसानों ने खुदकुशी की है। हालांकि यह आंकड़ा पिछले वर्ष के मुकाबले 58 कम है।

और पढ़ेंः 'हिंदू पाकिस्तान' पर मुश्किल में थरूर, कोलकाता के कोर्ट ने भेजा नोटिस