logo-image

महाराष्ट्र बस हादसा: अंबेनाली घाट में NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म, 30 शव बरामद किये गए

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित अंबेनाली घाटी में NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है। इस दर्दनाक हादसे में एनडीआरएफ की टीम ने 30 शव बरामद कर लिए है।

Updated on: 29 Jul 2018, 01:36 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित अंबेनाली घाटी में NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है। इस दर्दनाक हादसे में एनडीआरएफ की टीम ने 30 शव बरामद कर लिए है।

शनिवार को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में एक कॉलेज के छात्रों और स्टाफों से भरी बस करीब 500 फीट गहरी खाई में गिर गई थी जिसमें 30 लोगों की मौत हो गई।

रायगढ़ पुलिस नियंत्रण कक्ष के अधिकारी पी.डी. पाटील के मुताबिक, बस एक में बैठे लोग पिकनिक के लिए महाबलेश्वर के लिए जा रहे थे। इस दौरान यह घटना घटी। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों की मदद से दोपहर 12 बजे तक शवों को निकाल लिया गया था।

सावंत देसाई ने संवाददाताओं को बताया कि पोलादपुर के समीप कीचड़ पर फिसलने के बाद चालक का बस पर से नियंत्रण कथित तौर पर खो गया और यह वीभत्स घटना हो गई।

एक सहायक निदेशक सावंत देसाई ने कहा, 'मैं बाहर आने में सफल रहा और उसके बाद मैंने डॉ. बालासाहेब सावंत कोकण कृषि विश्वविद्यालय प्रशासन और पुलिस को फोन कर घटना की सूचना दी।'

उन्होंने कहा कि उन्हें 500 से ज्यादा फुट चढ़ना था, साथ ही घाटी में मोबाइल फोन के सिग्नल भी नहीं मिल रहे थे।

उन्होंने कहा, 'ऊपर सड़क पर पहुंचने के बाद मैं मोबाइल रेंज में पहुंचा और उसके बाद मैंने पुलिस व विश्वविद्याल प्रशासन को फोन किया।' विश्वविद्यालय ने भी घटना की सूचना तुरंत पुलिस को दी।

और पढ़ें: यूपीः लखनऊ में पीएम मोदी राइजिंग यूपी प्रोजेक्ट का करेंगे शुभारंभ, सीएम योगी रहेंगे साथ

बता दें कि रत्नागिरी स्थित विश्वविद्यालय के 34 कर्मचारी, जिसमें कुछ महिलाएं भी शामिल थीं, आज सुबह 6:30 बजे राज्य के सबसे मशहूर महाबलेश्वर-पंचगनी हिल रिसोर्ट के लिए निकले थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, 'महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में एक बस दुर्घटना के कारण जान गंवाने वालों की खबर सुनकर दुखी हूं। अपनों को खोने वालों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं।'

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मौतों पर शोक प्रकट किया है।

गांधी ने कहा, 'मैं इलाके के कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे घायलों और जिनकी मौत हुई है, उनके परिवारों की सभी संभावित सहायता करें।'

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई में कहा कि इस दुर्घटना में भारी जन क्षति के बारे में जानकर बहुत दुखी हूं। प्रशासन जरूरी सहायता मुहैया कराने के लिए सभी प्रयास कर रहा है।

इसके साथ ही फडणवीस ने मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपये के मुआवजा देने का भी ऐलान किया है।

और पढ़ें: दिल्लीः यमुना का जल स्तर लाल निशान पार, निचले इलाकों से निकाले गए लोग

(इनपुट आईएएनएस से)