केंद्रीय मंत्री नायडू का विवादित बयान, किसानों की कर्ज़माफी बन गया है फैशन, लेकिन ये अंतिम समाधान नहीं

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि किसानों की कर्ज माफी आजकल फैशन की तरह हो गया है।

  |   Updated On : June 22, 2017 09:45 PM
केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू

नई दिल्ली :  

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि किसानों की कर्ज माफी आजकल फैशन की तरह हो गया है। हर कर्ज माफ करना संभव नहीं है और यह समस्या का आखिरी समाधान नहीं है।

महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उड़ीसा के किसान कर्ज माफी समेत अन्य कई मुद्दों को लेकर प्रदर्शन भी कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री नायडू का यह बयान कुछ राज्यों की तरफ से किसानों का कर्ज माफ किए जाने के बाद आया है।

उन्होंने कहा, 'कर्ज़ माफी की मांग करना एक फैशन हो चुका है। लेकिन कर्ज माफ करना एक अंतिम समाधान नहीं है और अपरिहार्य परिस्थितियों में ही ऐसा फैसला लेना चाहिये।'

हालांकि बयान पर विवाद होने की के बाद वेंकैया नायडू ने सफाई दी। उन्होंने कहा कि बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया। नायडू ने कहा कि वह इन्फ्रास्ट्रक्चर के कार्यक्रम में बोल रहे थे जिसका विषय किसानों की समस्याएं भी था और उनका बयान भी उसी संदर्भ में है। हम समस्याओं का अस्थायी समाधान कर रहे हैं स्थायी नहीं। 

और पढ़ें: महाराष्ट्र के थाने-बदलापुर हाईवे पर भूमि अधिग्रहण को लेकर किसानों का हिंसक आंदोलन, गाड़ियों में लगाई आग

नायडू ने कहा कि इस तरह के फैसले लेने की जगह किसानों को उनके उत्पाद का सही मूल्य मिलना चाहिये। साथ ही परेशान किसानों को राहत और सहायता दी जानी चाहिये।

उन्होंने कहा, 'सबसे ज्यादा ज़रूरत इस बात की है कि उन्हें बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं, जैसे गोदाम, कोल्ड स्टोरेज कोल्ड स्टोरेज आदि उन्हें उपलब्ध कराई जानी चाहिये।'

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब किसानों की कर्ज़माफी की घोषणा कर चुके हैं। बुधवार को कर्नाटक ने भी हर किसान के 50 हजार रुपये माफ करने की घोषणा की है। 

सोमवार को पंजाब सरकार ने भी अपने चुनावी वादों को पूरा करने के लिये राज्य विधानसभा में कर्जमाफी की घोषणा की। अमरिंदर सरकार के इस कदम से राज्य के 10.25 लाख किसानों को फायदा होगा।

और पढ़ें: कोविंद के मुकाबले विपक्ष ने मीरा कुमार को बनाया राष्ट्रपति उम्मीदवार

First Published: Thursday, June 22, 2017 06:00 PM

RELATED TAG: Venkaiah Naidu, Farm Loan Waiver,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो