logo-image

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने AIADMK के 24 सदस्यों को किया निलंबित

महाजन ने सदस्यों को चेतावनी दी कि वह उनको नामित करेंगी. इसके बावजूद जब वे नहीं माने तो उन्होंने सदन की कार्यवाही में बाधा डालने वाले सदस्यों का नाम पढ़ना शुरू किया.

Updated on: 02 Jan 2019, 08:53 PM

नई दिल्ली:

लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुधवार को ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) के 24 सदस्यों को उनके अविनीत व्यवहार को लेकर चालू सत्र की पांच बैठकों के लिए सदन से निलंबित कर दिया. सदस्य अध्यक्ष के आसन के पास आकर शोरशराबा कर रहे थे. AIADMK सांसद कर्नाटक में कावेरी नदी पर बांध के प्रस्ताव का विरोध कर रहे थे. सदन में भोजनावकाश के बाद की कार्यवाही के दौरान जब राफेल मसले पर चर्चा शुरू हुई तो AIADMK सांसद अध्यक्ष के आसन के पास आ गए और नारेबाजी करने लगे. इससे पहले वे सत्र के आरंभ से ही प्रदर्शन कर रहे थे, जिसके कारण सदन को स्थगित भी करना पड़ा.

कुछ ही सेकंड के भीतर प्रदर्शनकारी सांसदों ने कागज के कुछ टुकड़ों को फाड़कर अध्यक्ष के आसन की तरफ फेंक दिया.

महाजन ने सदस्यों को चेतावनी दी कि वह उनको नामित करेंगी. इसके बावजूद जब वे नहीं माने तो उन्होंने सदन की कार्यवाही में बाधा डालने वाले सदस्यों का नाम पढ़ना शुरू किया.

उन्होंने नाम लिए गए सदस्यों के बारे में कहा, 'सभी सदन की अगली पांच बैठकों के लिए निलंबित रहेंग.' इसके बाद उन्होंने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी.

लोकसभा की बैठक से निलंबित रहने वाले सदस्यों में के. अशोक कुमार, आर. के. भारतीमोहन, एम. चंद्रकासी, जी. हरि, जयकुमार जयवर्धन, के. परसुरमन, के. कामराज, पी. कुमार, एम. वासंती, सी. महेंद्रन, के. मरागथम, पी. नागराजन, आर. परतीपन, के.आर.पी. प्रभाकरण, एस. राजेंद्रन, वी. सत्यबामा, एस. सेल्वाकुमारचिंन्नायन, पी.आर. सुंदरम, टी.जी. वेंकटेश बाबू, एम.उदयकुमार, वी. एलुमलई और आर. वनरोजा शामिल हैं.

और पढ़ें: राफेल डील से सुप्रीम कोर्ट संतुष्ट इसलिए कांग्रेस की जेपीसी मांग का कोई मतलब नहीं: जेटली

बाद में निलंबित AIADMK सदस्यों ने संसद भवन के भीतर प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की.

लोकसभा उपाध्यक्ष एम. थंबीदुरई ने कहा कि उन्होंने लोकसभाध्यक्ष पर कोई आक्षेप नहीं लगाया है, लेकिन उनको राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार के कार्यो को लेकर आपत्ति है, क्योंकि सरकार ने तमिलनाडु के लिए कुछ नहीं किया है. थंबीदुरई अन्नाद्रमुक से वास्ता रखते हैं.