logo-image

गैस सिलेंडर की कीमत में दूसरे महीने भी उछाल, हवाई ईंधन एटीएफ भी हुआ महंगा

विमान ईंधन (एटीएफ) के भाव में सोमवार को एक फीसदी की वृद्धि की गई. वैश्विक स्तर पर कीमतों में वृद्धि के बाद लगातार दूसरे महीने विमान ईंधन महंगा हुआ है.

Updated on: 01 Apr 2019, 05:09 PM

नई दिल्ली:

विमान ईंधन (एटीएफ) के भाव में सोमवार को एक फीसदी की वृद्धि की गई. वैश्विक स्तर पर कीमतों में वृद्धि के बाद लगातार दूसरे महीने विमान ईंधन महंगा हुआ है. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की मूल्य के बारे में जारी अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में एटीएफ की दर में 1.07 प्रतिशत या 677.1 रुपए प्रति किलोलीटर की वृद्धि की गई है. नयी दर बढ़कर 63,472.22 रुपए प्रति किलोलीटर हो गए है.

इसी के साथ ही बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर का दाम पांच रुपए बढ़कर 706.50 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया है. इससे पहले पहली मार्च को एटीएफ का मूल्य 8.1 प्रतिशत या 4,734.15 रुपए प्रति किलोलीटर बढ़ा था.

इसे भी पढ़ें: Money Laundering Case: रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से राहत, मनी लॉन्ड्रिंग केस में मिली सशर्त अग्रिम जमानत

यह एक महीने के अंतर पर एलपीजी की दर में दूसरी वृद्धि है. एक मार्च को इसमें 42.5 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गयी थी. माना जा रहा है कि एटीएफ कीमतों में बढ़ोतरी से पहले से नकदी संकट झेल रही विमानन कंपनियों की परेशानी और बढ़ेगी. उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी वाली कीमतों पर मिलते हैं.

इससे अधिक सिलेंडर की जरूरत होने पर उन्हें बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर लेना पड़ता है. सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 495.86 रुपए प्रति सिलेंडर है. इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसी के साथ सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बेचे जाने वाले केरोसिन के दाम मामूली बढ़कर 32.24 रुपए से 32.54 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं.