logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

लोकसभा में विपक्षी दलों ने लगाए 'CBI तोता है' के नारे, दोनों सदनों की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता में धरने पर बैठी हैं और संसद में विपक्षी दल उनके समर्थन में विरोध प्रदर्शन किया और 'सीबीआई तोता है' के नारे लगाए.

Updated on: 04 Feb 2019, 03:18 PM

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल में सीबीआई और राज्य पुलिस के बीच गतिरोध के मुद्दे पर सोमवार को संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. ममता बनर्जी कोलकाता में धरने पर बैठी हैं और संसद में विपक्षी दल उनके समर्थन में विरोध प्रदर्शन किया और 'सीबीआई तोता है' के नारे लगाए. लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों के भारी हंगामे के कारण कार्यवाही शुरू होने के करीब 15 मिनट बाद ही पहले 12 बजे तक, फिर दोपहर 2 बजे तक और फिर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई. इसी तरह राज्यसभा में सांसदों के हंगामे की वजह से कार्यवाही को पहले दोपहर 2 बजे और फिर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया.

लोकसभा की कार्यवाही आरंभ होने के साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस और कुछ अन्य दिवंगत पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई. इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जैसे ही प्रश्नकाल आगे बढ़ाया, तृणमूल कांग्रेस के नेता सौगत रॉय ने कहा कि उन्होंने कार्यस्थगन प्रस्ताव दे रखा है. इस पर सुमित्रा महाजन ने कहा कि वह प्रश्नकाल के बाद इस पर विचार करेंगी.

इस पर तृणमूल के सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के निकट पहुंच गए. उन्होंने 'लोकतंत्र बचाओ' और 'संविधान बचाओ' के नारे लगाए. इस दौरान कांग्रेस के सदस्य भी राफेल मामले की जांच की मांग करते हुए आसन के निकट पहुंच गए. उन्होंने अपने हाथों में तख्तियां भी ले रखी थीं.

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सदस्य जयप्रकाश नारायण यादव भी तृणमूल कांग्रेस सदस्यों के साथ नारेबाजी करते देखे गए. तेलुगू देसम पार्टी (टीडीपी) के सदस्य भी आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग करते हुए आसन के निकट पहुंच गए. जिसके बाद सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

और पढ़ें : CBI Vs Mamata: धरना स्थल पर ही कैबिनेट की बैठक कर रहीं ममता बनर्जी, आज पेश होना है पश्‍चिम बंगाल का बजट

वहीं दोबारा 12 बजे कार्यवाही शुरू होने पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि राज्य सरकार (पश्चिम बंगाल) के कदम से घोर अव्यवस्था पैदा हो गई है. उन्होंने सदन में कहा कि शारदा चिट फंड मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा जांच के आदेश के बाद कार्रवाई का आदेश दिया गया था. पुलिस कमिश्नर को कई बार समन किया गया था लेकिन वे उपस्थित नहीं हुए थे.

उन्होंने कहा कि हालात इतने खराब थे कि सीआरपीएफ को बुलाना पड़ा, इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ था. आरोपी को संरक्षण दिया गया है, कमिश्नर जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे. इस बीच सदन में विपक्षी दलों के नेताओं ने 'सीबीआई तोता है' के लगातार नारेबाजी करते रहे और सदन को दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया.

दोबारा दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 2 बजे शुरू हुई लेकिन टीएमसी और अन्य पार्टियों के भारी हंगामे के कारण दिन भर के लिए कार्यवाही स्थगित हो गई.

और पढ़ें : ममता बनर्जी के समर्थन में आए विपक्षी दलों ने मोदी सरकार पर बोला हमला, देवगौड़ा ने कहा- आपातकाल से भी बुरी स्थिति

गौरतलब है कि शारदा चिटफंड घोटाला मामले में सीबीआई द्वारा कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार से पूछताछ करने के प्रयास के बाद केंद्र सरकार पर सीबीआई के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए ममता बनर्जी रविवार शाम को कोलकाता में धरने पर बैठ गईं थी जो अब भी जारी है.

सीबीआई की एक टीम रविवार को मध्य कोलकाता में कुमार के लाउडन स्ट्रीट स्थित आवास पहुंची थी, लेकिन वहां तैनात कर्मियों ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया और उन्हें थाने ले गए. सीबीआई कुमार से लापता दस्तावेज और फाइलों के बारे में पूछताछ करना चाहती थी.