logo-image

सीट बंटवारे को लेकर अमित शाह से मिले रामविलास और चिराग पासवान, आज अरुण जेटली से करेंगे मुलाकात

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान अपने बेटे चिराग पासवान के साथ अमित शाह से मिले.

Updated on: 21 Dec 2018, 12:09 AM

नई दिल्ली:

2019 लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली के राजनीतिक गलियारों में सियासी हलचल तेज़ हो गई है. आगामी चुनाव से पहले राजधानी में आज गठबंधन का ऐलान हुआ. राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने UPA का दामन थामा. वहीं दूसरी तरफ सीट शेयरिंग के मुद्दे पर LJP से चेतावनी और अल्टीमेटम मिलने के बाद बीजेपी डैमेज कंट्रोल मोड में नज़र आई. लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान अपने बेटे चिराग पासवान के साथ अमित शाह से मुलाकात की. इस मुलाकात में सीट शेयरिंग पर चर्चा हुई. केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और बिहार सरकार में मंत्री पशुपति कुमार पारस आज वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात करेंगे. 

हाल ही में एनडीए में कुछ ठीक नहीं होने के संकेत मिलने के बाद चिराग और विलास पासवान दिल्ली में मुलाकात के लिए पहुंचे. एलजेपी में नाराज़गी की अटकलों के बीच यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से पहले विलास पासवान और जमुई से सांसद चिराग पासवान ने बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव से मुलाकात की. भूपेंद्र यादव से मुलाकात के बाद रामविलास और चिराग पासवान ने कोई भी टिपण्णी करने से इंकार किया, जिसके बाद तीनों अमित शाह से मुलाकात करने पहुंचे थे. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार को दिल्ली आएंगे. यह उम्मीद की जा रही है कि वह बीजेपी और एलजेपी के साथ सीटों की साझेदारी को लेकर बातचीत करेंगे. बीजेपी और जनता दल (युनाइटेड) ने इससे पहले घोषणा की थी कि लोकसभा चुनाव 2019 में दोनों दल बिहार में एक समान सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. 

रामविलास पासवान के छोटे भाई और बिहार सरकार में मंत्री पशुपति कुमार पारस ने बुधवार को कहा कि पार्टी 31 दिसंबर तक सीटों की साझेदारी का मसला सुलझाना चाहती है क्योंकि चुनाव नजदीक है और काफी तैयारी करनी है.  सीट शेयरिंग पर केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने कहा था कि उन्हें कोई नाराज़गी नहीं है. उन्होंने कहा, 'चिराग संसदीय बोर्ड के चेरामन हैं, वहीं इस संबंध में बात करेंगे.'

आरजेडी से सीट बंटवारे को लेकर नाराज उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के निकल जाने के बाद लोक जनशक्ति पार्टी ने भी सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है. एलजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने भी सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी को 31 दिसंबर तक का समय सीमा देकर बिहार के 40 सीटों में से सात सीटों पर दावा ठोंक दिया है. उन्होंने जितनी पिछले चुनाव में सीटें मिली थी फिर मिलने की मांग की. उन्होंने आगे कहा कि अगर सीट शेयरिंग ऐसे नहीं हुई तो पार्टी फैसला लेने के लिए स्वतंत्र है जिसपर जुमई से सांसद चिराग पासवान ने सहमति जताई.

कुछ दिन पहले चिराग पासवान ने एक ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा था कि टीडीपी और रालोसपा के एनडीए गठबंधन से जाने के बाद NDA गठबंधन नाज़ुक मोड़ से गुज़र रहा है.ऐसे समय में भारतीय जनता पार्टी गठबंधन में फ़िलहाल बचे हुए साथीयों की चिंताओं को समय रहते सम्मान पूर्वक तरीक़े से दूर करें.

इस ट्वीट के बाद एलजेपी और एनडीए में भविष्य को लेकर अटकलों का दौर शुरू हो गया था.