logo-image

सीएम योगी आदित्यनाथ ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली एक्वा लाइन मेट्रो को दिखाई हरी झंडी

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ आज नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन का उद्घाटन किया.

Updated on: 25 Jan 2019, 03:02 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो का जाल तेज़ी से शहर और आस-पास में तेज़ी से फ़ैल रहा है. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ आज नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन का उद्घाटन किया. इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए हैं. उद्द्घाटन के दौरान योगी ने कहा कि पहले आठ किमी की लाइन के लिए मेट्रो के निर्माण में सालों लग जाते थे. हमारी सरकार ने कम समय में मेट्रो का काम पूरा किया है. उन्होंने कहा कि कानपुर, मेरठ और आगरा जैसे शहरों में भी मेट्रो की सेवा शुरू की जाएगी. यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए योगी ने कहा कि पहले लोग नोएडा आने में करते थे लेकिन मुझे यहां आने में कोई दिक्कत नहीं हुई.

योगी लखनऊ के लॉ माटीर्नियर कॉलेज से हेलीकॉप्टर में नोएडा सेक्टर-85 में हेलिपैड पर उतरे. सेक्टर-137 में एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशन का योगी उद्घाटन किया. इसके बाद यमुना ब्रिज समेत ग्रेटर नोएडा के कई कार्यक्रम में शामिल हुए. 

एक्वा लाइन मेट्रो शुरू होने के बाद दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क शंघाई, लंदन, बीजिंग के बाद सबसे बड़ा नेटवर्क बन जाएगा. डीएमआरसी के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क करीब 375 किलोमीटर लंबा हो जाएगा. 

जानें एक्वा लाइन की खास बातें-

  • एक्वा लाइन नोएडा सेक्टर 51 और ग्रेटर नोएडा के बीच दौड़ेगी. 29.7 किलोमीटर लंबे रेल कॉरिडोर में कुल 21 स्टेशन है, जिसमें 15 नोएडा और 6 ग्रेटर नोएडा के स्टेशन शामिल है.

  • मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि एक्वा लाइन का न्यूनतम 9 रुपये और अधिकतम 50 रुपये किराया होगा. यात्रियों को क्यूआर-कोड वाली पेपर टिकट खरीद या स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है. योगी के उद्घाटन के बाद आम लोगों के लिए इसे 26 जनवरी को ही शुरू किया जाएगा. पहले दिन सुबह 10:30 से शाम 5 बजे तक मेट्रो चलेगी. रविवार को सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी. बाकी दिनों में सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक चलेगी. 

  • एक्वा लाइन के शुरू होने से सेक्टर 34, सेक्टर 50, 51,78, 81, 83, दादरी रोड, 142, 144, 147,153, 149, केपी 1, केपी 2, परी चौक, अल्फा वन, डेल्टा वन आदि इलाके मेट्रो से जुड़ेंगे.

उद्घाटन से पहले सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए है. जनपद के पुलिसकर्मियों के अतिरिक्त 5 कंपनी पीएसी और पांच सौ से अधिक पुलिसकर्मी गैर जनपदों से आएंगे. इनमें 5 एएसपी, 15 सीओ, तीन दर्जन से अधिक इंस्पेक्टर और 450 सिपाही हैं. वहीं, 220 से अधिक ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी बुलाए गए हैं.

और पढ़ें: गडकरी दिल्ली को देंगे तोहफा, भीड़-मुक्त सड़कों के लिए 6 लेन हाई-वे प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास 

बता दें कि दिल्लीवासियों को नए साल पर लाजपत नगर-मयूर विहार पॉकेट-1 तक मेट्रो रूट की सौगात मिली. पिंक लाइन पर 9.7 किलोमीटर लंबे लाजपत नगर-मयूर विहार पॉकेट-1 कॉरिडोर को 31 दिसंबर को शाम चार बजे आम जनता के लिए खोला गया.