logo-image

यूपी में फिर पटरी से उतरी ट्रेन, कैफियत एक्सप्रैस के 10 डिब्बे गिरे, 70 घायल

कलिंग उत्कल एक्सप्रेस हादसे के बाद एक और बड़ी रेल दुर्घटना हुई है। यूपी के आजमगढ़ से दिल्ली आ रही 12225 कैफियत ऐक्सप्रेस ओरैया में डंपर से टकरा कर पटरी से उतर गई।

Updated on: 23 Aug 2017, 09:53 AM

highlights

  • यूपी में एक और बड़ा रेल हादसा, ओरैया में कैफियत एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • तेज रफ्तार ट्रेन के मानव रहित क्रासिंग पर डंपर से टकराने की वजह से हादसा

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के पास कैफियत एक्सप्रेस के इंजन सहित पांच कोच पटरी से उतर गए। इस घटना में करीब 70 से अधिक यात्री घायल हो गए।

यह दुर्घटना करीब 2.40 बजे हुई, जब ट्रेन की अछल्दा और पाटा गांवों के बीच एक क्रॉसिंग पर डंपर से भिड़ंत हो गई। ट्रेन के बी2, एच1, ए 2 और एस 10 कोच पटरी से उतर गए।

घायलों में करीब दर्जन भर लोगों को औरैया के अस्पताल जबकि अन्य को सैफई मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। 

उत्तर प्रदेश के गृह मंत्रालय के प्रिसिंपल सेक्रेटरी अरविंद कुमार ने कहा, 'राहत-बचाव कार्य खत्म हो चुका है। 74 यात्री मामूली रूप से घायल हैं। 4 गंभीर रूप से घायल हैं। 2 घायलों को इटावा और 2 को सैफई रेफर किया गया है।'

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दुर्घटना पर ट्वीट करते हुए कहा, 'एक डंपर कैफियत एक्स्प्रेस से टकरा गया जिसके परिणामस्वरूप ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतर गए।'

    • जिन यात्रियों को ज्यादा चोट आई है उन्हें निजी और सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
  • रेलव के डीजी पीआरओ ने कहा कि डंपर से टकराने की वजह से ये हादसा हुआ है और अभी तक किसी यात्री के मरने की कोई सूचना नहीं है।

खबरों के मुताबिक अछल्दा और पारा रेलवे स्टेशन के बीच मानव रहित रेल फाटक पर तेज रफ्तार ट्रेन डंपर से टकरा गई जिसके बाद कई बोगियां पटरी से उतर गई। आशंका जताई जा रही है कि ट्रक ड्राइवर को नींद आ जाने की वजह से ये हादसा हुआ है।

ट्रेन एक्सीडेंट की खबर मिलते ही रेलवे के बड़े अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए है और राहत बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। हालांकि यूपी पुलिस के ट्विटर हैंडल पर जो जानकारी घटना को लेकर दी गई है उसमें सभी यात्रियों के सुरक्षित होने का दावा किया गया है।

हालांकि मामूल तौर पर घायल यात्रियों को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इलाहाबाद और कानपुर से रिलीफ ट्रेन को घटना स्थल के लिए रवाना कर दिया गया है। यूपी पुलिस ने घायलों के परिजनों के लिए हेल्प नंबर भी जारी कर दिया है।

गौतलब है कि अभी 4 दिन पहले ही शनिवार को मुजफ्फरनगर में पुरी से हरिद्वार जा रही कलिंग उत्कल एक्सप्रेस की 14 बोगियां पटरी से उतर गई थी। इस भीषण हादसे में 23 लोगों की जान चली गई थी जबकि 70 से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हो गए थे।