logo-image

सिक्किम में बोले पीएम मोदी, सपना सच होगा, हवाई चप्पल पहनने वाला सामान्य इंसान हवाई यात्रा कर सकेगा

Prime Minister Narendra Modi inaugurated the first airport in Sikkim today

Updated on: 24 Sep 2018, 12:56 PM

गंगटोक:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम में पहले एयरपोर्ट का शुभारंभ कर दिया है। प्रधानमंत्री उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए एक दिन पहले ही सिक्किम पहुंच गए थे जहां सेना के हेलीपैड पर राज्य के मु्ख्यमंत्री पवन चामलिंग और राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उनका स्वागत किया। राजधानी गंगटोक से 30 किलोमीटर दूर पाकयोंग में 9 साल की अथक मेहनत से बना यह एयरपोर्ट कई मायनों में खास है और इंजीनियरिंग का नायाब नमूना माना जा रहा है। पीएम मोदी इस हवाई अड्डे के उद्घाटन के बाद पाकयोंग के ही सेंट जेवियर्स स्कूल में लोगों को संबोधित करेंगे।

Live Updates

70 सालों में 400 विमान और पिछले एक साल में विमानन कंपनियों ने 1000 नए विमानों का आर्डर दिया है, यह मेरे उस सपने को सच करेगा जिसमें हवाई चप्पल पहनने वाला सामान्य इंसान हवाई यात्रा कर सकेगा : पीएम मोदी

आज हमारे 100 एयरपोर्ट चालू हो गए हैं, इसमें से 35 एयरपोर्ट बीते 4 वर्षों में जुड़े हैं। आजादी के बाद से साल 2014 तक यानि 67 साल के बाद भी देश में 65 एयरपोर्ट थे। यानि 1 वर्ष में औसतन 1 हवाई अड्डा बनाया गया, बीते 4 वर्षों में औसतन 1 साल में 9 एयरपोर्ट तैयार हुए हैं: पीएम मोदी

हवाई जहाज पहली बार पहुंचे हैं, रेल कनेक्टिविटी पहली बार पहुंची है, कई जगह बिजली पहली बार पहुंची है, चौड़े नेशनल हाईवे बन रहे हैं, गांव की सड़कें बन रही हैं, नदियों पर बड़े-बड़े पुल बन रहे हैं, डिजिटल इंडिया का विस्तार हो रहा है: पीएम मोदी

आज हमारे 100 एयरपोर्ट चालू हो गए हैं, इसमें से 35 एयरपोर्ट बीते 4 वर्षों में जुड़े हैं। आजादी के बाद से साल 2014 तक यानि 67 साल के बाद भी देश में 65 एयरपोर्ट थे।यानि 1 वर्ष में औसतन 1 हवाई अड्डा बनाया गया, बीते 4 वर्षों में औसतन 1 साल में 9 एयरपोर्ट तैयार हुए हैं: पीएम मोदी

# पीएम मोदी ने सिक्किम के पहले एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

सिक्किम मे पहाड़ की उंचाई पर बना रनवे, पीएम मोदी ने किया शुभारंभ

क्यों खास है सिक्किम का यह पहला एयरपोर्ट

1. सिक्किम में बना यह एयरपोर्ट पहाड़ों के बीच चोटी पर बनाया गया है जो राज्य का पहला एयरपोर्ट है और इसे बनाने में 9 साल का वक्त लगा है.

2. यह एयरपोर्ट करीब 206 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है और इसे बनाने में 605.59 करोड़ रुपये की लागत आई है.

सिक्किम के पाकयोंग में यह एयरपोर्ट बना है जिसका पीएम ने शुभारंभ किया

3. इस एयरपोर्ट का इंजिनियरिंग का भी नायाब नमूना बताया जा रहा है क्योंकि यहां कि मिट्टी में एयरपोर्ट की जरूरतों के हिसाब से बदलाव किए गए हैं और साथ ही स्टेबलाइजेशन तकनीक का भी इस्तेमाल किया गया है.

4.सिक्किम में यह पहला एयरपोर्ट है और इससे पहले हवाई सेवा के लिए उसे पश्चिम बंगाल के बागडोगरा एयरपोर्ट पर निर्भर रहना पड़ता था.

5.इस एयरपोर्ट का इस्तेमाल भारत सरकार के महत्वाकांक्षी योजना उड़ान (उड़े देश का हर नागरिक) योजना के तहत भी हवाई सेवा के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार ने यहां हवाई टिकट का दाम 2600 रुपये तय किया है।

6. पड़ोसी देश चीन की हरकतों को देखते हुए भी इस एयरपोर्ट को काफी अहम माना जा रहा है। यह एयरपोर्ट चीन की सीमा से सिर्फ 60 किलोमीटर दूर है।

इंजीनियरिंग का नायाब नमूना है सिक्किम में बना एयरपोर्ट

अक्टूबर से एयरलाइंस कंपनी स्पाइसजेट पाकयोंग से कोलकाता और गुवाहाटी के लिए हवाई सेवा शुरू करेगी। ऐसी भी संभावना है कि पाकयोंग एयरपोर्ट को भूटान, नेपाल और थाइलैंड से भी जोड़ा जा सकता है।