VIDEO:राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बद्रीनाथ का किया रुद्राभिषेक, आज से जनता के लिए खुले कपाट

आज सुबह 4 बजकर 15 मिनट पर बद्रीनाथ मंदिर के कपाट जनता के लिए खोल दिए गए हैं।

  |   Updated On : May 06, 2017 10:29 AM

नई दिल्ली:  

उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर के कपाट जनता के लिए खोले जाने के बाद आज सुबह 4 बजकर 15 मिनट पर बद्रीनाथ मंदिर के कपाट जनता के लिए खोल दिए गए हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी बदरी विशाल के दर्शन किए।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बदरी विशाल का रुद्राभिषेक भी किया। उनके साथ प्रदेश के राज्यपाल डॉ. केके पॉल, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र रावत भी हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पांच 5 मई से उत्तराखंड को दौरे पर है। 

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने किए केदारनाथ के दर्शन, साथ में CM रावत भी मौजूद

पुलिस प्रशासन ने बद्रीनाथ में राष्ट्रपति की सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। सुबह करीब सवा सात से मंदिर परिसर को जीरो जोन कर दिया गया और मंदिर परिसर से श्रद्धालुओं को हटा दिया गया। 

बद्रीनाथ धाम में आधी रात के बाद ही मंदिर में प्रवेश करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। कपाट खुलते ही भगवान बदरी विशाल के जयकारों से बद्रीनाथ धाम गूंज उठा। पहले दिन शनिवार को बद्रीनाथ मंदिर के कपाट दिनभर खुले रहेंगे।  

बद्रीनाथ धाम, बदरीनारायण मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं। हिंदुओं में इस धाम की बहुत मान्यता होती है।यह धाम अलकनंदा नदी के किनारे उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है। बद्रीनाथ 3,133 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।  अब आगामी छह माह तक भगवान बदरी विशाल की पूजा यहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: केदारनाथ यात्रा 2017: जानें कैसे हुआ कायाकल्प और किस रास्ते से जल्द होंगे बाबा के दर्शन

गौरतलब है कि इस साल 28 अप्रैल को अक्षय तृतीया के मौके पर यमुनोत्री और गंगोत्री मंदिर को खोल दिया गया था। गंगोत्री 21 अक्टूबर और यमुनोत्री 19 अक्टूबर तक खुला रहेगा। वहीं बद्रीनाथ मंदिर 30 सितंबर तक ही खुला रहेगा।

First Published: Saturday, May 06, 2017 08:09 AM

RELATED TAG: President Pranab Mukherjee,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो