logo-image

Live: भोपाल में पीएम नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं को दिया नारा, 'मेरा बूथ सबसे मजबूत'

इस आयोजन के लिए बीजेपी ने भव्य तैयारियां की हैं। आयोजन स्थल को अटल महाकुंभ परिसर नाम दिया गया हैं।

Updated on: 25 Sep 2018, 04:21 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के जम्बूरी मैदान में मंगलवार को हो रहे बीजेपी के कार्यकर्ता महाकुंभ में हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह खासतौर पर पहुंचे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम कितने भाग्यशाली है या हमनें ना जाने कितने पुण्य किये होंगे कि हमे इस पार्टी (भाजपा) के माध्यम से मां भारती की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. पीएम मोदी ने सभा स्थल पर आई भीड़ को देखते हुए कहा कि जहां तक मेरी नज़र जा रही है मुझे उत्साह और उर्जा से भरे हुए कार्यकर्ता नज़र आ रहें है.

पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी कार्यकर्ताओं पर हमारे महान नेताओं और पार्टी के लिए जान देने वाले हजारों कार्यकर्ताओं का कर्ज है और इस कर्ज को चुकाने का कोई भी मौका हम अपने हाथ से जाने नहीं देंगे. भोपाल पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीजेपी सबका साथ सबका विकास चाहती है. उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी इसे पूरा करने का लक्ष्य रखती  है.  

पीएम मोदी ने कहा कि देश की सेवा करने का सौभाग्य हमें मिला है. पार्टी संस्थापक पंडित दीन दयाल उपाध्याय को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वे हमें प्रेरणा देते हैं. गांधी जी और लोहिया की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारी पार्टी तीनों नेताओं के विचारों को मानती है. पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि बीजेपी की सरकारों को परेशान किया गया लेकिन अब बीजेपी दुनिया में सबसे बड़ा राजनीतिक दल बन गया है.

पार्टी के वर्तमान अध्यक्ष अमित शाह की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पार्टी का अध्यक्ष अमित शाह जैसा होना चाहिए. उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्तओं को अमित शाह से सीखना चाहिए कि मेहनत कैसे की जाती है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपीए के कार्यकाल में अफसर काम नहीं करते थे. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस को आत्म चिंतन करना चाहिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता को अपना अधिकार समझती है. यही वजह है कि 44 सीटों पर पार्टी सिमट गई है. पार्टी का कहना था कि कोई चायवाला कैसे पीएम बन सकता है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम विकास की बात करते हैं और कांग्रेस तोड़ने की बात करती है. कांग्रेस ने 60 साल में देश की भलाई के लिए काम नहीं किया. पीएम ने इस मौके पर पार्टी कार्यकर्ताओं को 'मेरा बूथ सबसे मजबूत' का नारा भी दिया. उन्होंने कहा कि हम समन्वय में विश्वास करते हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के पास झूठ का बवंडर हमारे पास संगठन की शक्ति है. पीएम मोदी ने कहा कि 2001 से मैं राजनीति में आया उससे पहले संगठन में काम करता था. उन्होंने कहा कि मुझ पर लगातार हमले हुए लेकिन कमल उतना ही खिला है. उन्होंने कहा कि देश को विकास की राह पर ले जाने के लिए बहस करें. विकास के लिए आलोचना होनी चाहिए थी. उन्होंने कहा कि जितना कीचड़ उछाला गया उतना ही कमल खिला. हर कोने में कमल खिलेगा. हर बूथ पर कमल खिलेगा. 

मध्य प्रदेश की सरकार की तारीफ में पीएम  मोदी ने कहा कि यह सरकार हर काम में नंबर वन है. 

बीजेपी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, 'प्रधानमंत्री मोदी विशेष विमान से स्टेट हैंगर पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह सहित अन्य नेताओं ने उनकी अगवानी की। उसके बाद मोदी और अमित शाह जम्बूरी मैदान पहुंचे।'

इस आयोजन के लिए बीजेपी ने भव्य तैयारियां की हैं। आयोजन स्थल को अटल महाकुंभ परिसर नाम दिया गया हैं। कार्यकर्ताओं के बैठने के लिए विशेष पंडाल लगाए गए हैं। इसी तरह अन्नपूर्णा स्थल में 11 पंडालों में कार्यकर्ता भोजन करेंगे।

भोजन का वितरण सेना शैली के आधार पर किया जाएगा। महाकुंभ स्थल को अटल परिसर और विभिन्न हिस्सों, द्वार, भोजन शाला, पाìकग, चिकित्सालय आदि स्थलों को जनसंघ एवं बीजेपी के दिवंगत प्रमुख कार्यकर्ताओं का नाम दिया गया है।

इसे भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट का अहम फ़ैसला, दाग़ी नेताओं के चुनाव लड़ने पर रोक नहीं, सरकार बनाए क़ानून

महाकुंभ के संपूर्ण परिसर का नाम भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। वहीं, मुख्य सभागार का नाम पद्मविभूषण सुंदरलाल पटवा के नाम पर रखा गया है।

अटल सभागार में स्वर्गीय अनिल माधव दवे प्रदर्शनी मंडपम में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इसमें बीजेपी की विचार यात्रा, विकास यात्रा के साथ अटल जी के जीवन पर केंद्रित-अटल यात्रा को देखने का अवसर मिलेगा।