logo-image

मोदी ने लॉन्च किया सौभाग्य योजना, मार्च 2019 तक घर होगा बिजली से रोशन, गरीबों को मुफ्त कनेक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी घरों में बिजली कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए एक नई योजान की शुरुआत की है।

Updated on: 26 Sep 2017, 12:17 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी घरों में बिजली कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है।

'प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना' के लिए सरकार 16,320 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसमें 12,320 करोड़ रुपये सीधे बजट से दिए जाएंगे। इस योजना को 31 मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा

ऱाष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना का ऐलान किया। इस योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक देश के सभी घरों में बिजली पहुंचाई जानी है, जिसका फायदा करीब ढाई करोड़ लोगों को मिलेगा।

इस योजना के तहत देश के गरीबों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिया जाना है। 

बिजली के मुफ्त कनेक्शन के लिए जरूरतमंद लोगों की पहचान 2011 की जनगणना के आधार पर की जाएगी। जिनका नाम सूची में नहीं है उन्हें 500 रुपये लेकर फायदा दिया जाएगा जिसकी वसूली बिजली बिल में जोड़कर 10 किस्तों में ली जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः जेटली ने कहा, विपक्ष के लिए सत्ता उपभोग का साधन है, सेवा के लिए नहीं

बता दें कि देश की सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। इसी क्रम में पार्टी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में पार्टी की बैठक बुलाई थी।

इससे पहले अर्थव्यवस्था की सुस्त रफ्तार की चिंताओं के बीच बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को सरकार के अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के प्रयासों की सराहना की और नोटबंदी व वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) जैसे कार्यो की तारीफ की।

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में अपने अध्यक्षीय संबोधन में अमित शाह ने कहा कि अर्थव्यवस्था में मौलिक बदलाव भारत को विश्व गुरु बनाएगा।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि अमित शाह ने बैठक में कहा, '2014 में अर्थव्यवस्था की स्थिति क्या थी? यह कई जानेमाने अर्थशास्त्रियों द्वारा स्वीकार किया गया था। राजकोषीय घाटा करीब 4.9 फीसदी था, चालू खाता घाटा करीब 5 फीसदी था, मुद्रास्फीति दर दोहरे अंक के करीब थी और वृद्धि दर करीब 4 से 4.5 फीसदी नीचे थी। रुपये का मूल्य भी गिर रहा था। नीतिगत पक्षघात की स्थिति थी।'

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कैबिनेट मंत्रियों, सांसदों, विधायकों व भाजपा की राज्य इकाइयों के प्रमुख व भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य मौजूद थे।

शाह ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के देश में वंशवादी राजनीति के बयान को लेकर आलोचना की और उन पर विदेशी धरती पर सरकार की आलोचना का आरोप लगाया।

व्यंग्यात्मक लहजे में शाह ने कहा, 'हम राजनीतिक प्रतिस्पर्धा का स्वागत करते हैं। राहुल गांधी का सक्रिय राजनीति में होना भाजपा के पक्ष में है। हमारी इच्छा है कि वह कांग्रेस पार्टी का नेतृत्व जारी रखें।'

अमित शाह ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के शासन में घोटालों को लेकर राहुल गांधी पर सवाल उठाए जिसे उन्होंने 12 लाख करोड़ का बताया। शाह ने कहा, 'उन्होंने (राहुल ने) अपनी भ्रष्ट सरकार के खिलाफ क्या किया। कांग्रेस ने देश को गरीब बनाए रखा और विकास से वंचित किया। राहुल गांधी ने तुष्टिकरण की नीति को क्यों बढ़ने दिया।'

शाह ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण की तारीफ की, जिसमें उन्होंने पाकिस्तान पर आतंकवाद को लेकर हमला किया था।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें