logo-image

शीतकालीन सत्र: गुजरात-हिमाचल चुनाव परिणाम पर पीएम ने दिखाया विक्टरी साइन, दोनों सदन स्थगित

संसद के शीतकालीन सत्र में सदन की दूसरे दिन की बैठक गुजरात और हिमाचल के चुनाव परिणाम के दौरान हो रही है और ऐसे में इस बैठक के हंगामेदार होने की संभावना है।

Updated on: 18 Dec 2017, 01:54 PM

नई दिल्ली:

संसद के शीतकालीन सत्र में सदन की दूसरे दिन की बैठक में विपक्ष के हंगामे कारण सोमवार को दोनों सदनों की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने संसद पहुंचने पर  गुजरात और हिमाचल के चुनाव परिणाम पर विक्टरी साइन 'वी' दिखाया।

पीएम मोदी कार से निकलते ही मीडिया को नमस्ते किया और अंदर जाते हुए उन्होंने विक्टरी साइन दिखाया। 

शुक्रवार को शुरू हुए सत्र का पहला दिन शरद यादव की सदस्यता रद्द किये जाने और गुजरात चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कांग्रेस और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर पाकिस्तान के साथ मिलकर चुनावों में बीजेपी का हराने की कोशिश के आरोप पर राज्यसभा में काफी हंगामा हुआ था।

संसद के पहले दिन लोकसभा की कार्यवाही दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि देने के बाद सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।

गुजरात और हिमाचल चुनाव परिणाम के अलावा राहुल औपचारिक रूप से कांग्रेस का अध्यक्ष चुने जाने के बाद पहली बार संसद आएंगे। ऐसे में कांग्रेस के दोनों सदनों में आक्रामक रहने की संभावना है। 

LIVE UPDATES:

# हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई

# विपक्ष के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार तक के लिये स्थगित 

लोकसभा की कार्यवाही हंगामे के बीच दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित 

# विपक्षी दलों का सदन में हंगामा

गुजरात-हिमाचल चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन पर संसद पहुंचते ही पीएम मोदी ने दिखाया विक्टरी साइन

फ्रांस से वायुसेना के लिये जा रहे राफेल डील पर भी विपक्ष मोदी सरकार को घेरने की तैयारी में है। गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनावों में भी कांग्रेस ने इस मुद्दे को उठाया था। 

शीतकालीन सत्र के दौरान नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी) रेलवे बायो-शौचालय, गंगा कायाकल्प और कुडानकुलम न्यूक्लियर पॉवर प्लांट सहित करीब 11-12 मसलों पर अपनी रिपोर्ट सदन में पेश कर सकता है।

गुजरात चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर लगाए गए आरोपों पर कांग्रेस चर्चा कराना चाहती है और ऐसे में संसद सत्र के हंगामदार रहने की संभावना है। इसके अलावा विपक्ष किसानों और चक्रवात पीड़ितों को राहत दिये जाने के संबंध में सदन में चर्चा कराना चाहता है।

और पढ़ें: Live गुजरात चुनाव: संसद के बाहर राजनाथ सिंह ने दिखाया विक्टरी साइन