केंद्र सरकार ने कहा, अफवाह फैलाने वालों पर एक्शन ले राज्य

नमक खत्म होने की अफवाह फैलने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि यह सिर्फ अफवाह है और इसे फैलाने वालों के खिलाफ कार्यवाई किया जाए। खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा है कि देश में नमक की कोई कमी नहीं है

  |   Updated On : November 12, 2016 10:41 AM

ख़ास बातें

1- नमक को लेकर फैले अफवाह पर केंद्र का बयान

2-  खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा है कि देश में नमक की कोई कमी नहीं है।

नई दिल्ली :  

देश में नमक का स्टॉक खत्म होने की अफवाह से दिल्ली समेत देश के कई अलग-अलग हिस्सों में अफरातफरी मची हुआ है। अफवाह फैलते ही लोग किराना दुकानों पर नमक खरीदने भारी संख्या में जमा होने लगे।

अफवाह फैलने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि यह सिर्फ अफवाह है और इसे फैलाने वालों के खिलाफ कार्यवाई किया जाए। खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने कहा है कि देश में नमक की कोई कमी नहीं है और न ही नमक की कीमत में किसी तरह की बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने राज्य सरकारों से अपील की है कि वो कालाबाजारी करने वालों और अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे।

केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामलों के विभाग की ओर से कहा गया है कि देश में नमक की कोई कमी नहीं है। सरकार की ओर से देशभर में कहीं भी नमक के दामों में इजाफा नहीं किया है। नमक के बढ़े दाम की खबर पूरी तरह अफवाह है। उपभोक्ताओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है। न्यूज़ स्टेट भी आपसे अपील करता है इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न दे।

और पढ़ें: नमकबंदी की अफवाह पर केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को कार्रवाई करने का दिया निर्देश, 400 रु किलो तक बिका नमक

दिल्ली

दिल्ली में नमक को लेकर फैली अफवाह से शाहीनबाग इलाके में लोग इतने गुस्से में आ गए की उन्होंने 3 डीटीसी बसों में तोड़फोड़ की । दिल्ली-यूपी सीमा से सटे कालिंदी कुंज इलाके में भी लोगों ने जमकर हंगामा किया।पुलिस प्रशासन ने मामले की जांच शुरु कर दी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा किकुछ लोग ग़लत अफ़वाह फैला रहे हैं कि नमक और चीनी की कमी हो गयी है। ये सरासर ग़लत है। अगर कोई जमाख़ोरी करेगा तो बक्शा नहीं जाएगा।

 

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा  'दिल्ली में नमक की कोई कमी नहीं है। फ़ूड सप्लाई आफिसर और एसडीएम की टीमें बाज़ारों में दौरे पर हैं। हर जगह नमक उपलब्ध है।' अफवाहों में न आएं।

यूपी

राजधानी के अलावा यूपी, उत्तराखंड और मुंबई में भी कई जगह अफवाह की वजह से नमक 200 से 600 रुपये प्रति किलो बिकने लगे। अफवाह फैलाने के आरोप में गाजियाबाद में 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

यूपी में अफवाह फैलने पर दुकानदार कई जगह मनमाने दामों पर नमक बेचने लगे। लोगों ने जैसे ही नमक के दाम बढ़ने की खबर सुनी वो भारी संख्या में नमक के पैकेट खरीदने लगे। यूपी के मुरादाबाद में नमक 200 रुपये किलो बिकने की खबर आई है। इलाहाबाद में नमक खत्म होने अफवाह के बाद लोग कई पैकट खरीदने लगे।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि प्रदेश में नमक की कोई कमी नहीं है। उन्होंने पूरे मामले की जांच के आदेश भी दिए हैं। यूपी के एडीजी( लॉ एंड ऑर्डर) दलजीत चौधरी ने कहा है कि अफवाह उड़ाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी नमक की कमी को लेकर अफवाह फैल गई जिसके बाद लोगों ने जरूरत से ज्यादा नमक खरीदना शुरू कर दिया। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने लोगों से अपील की है कि उत्तराखंड में नमक की कोई कमी नहीं है। राज्य में लाउडस्पीकर से अनाउंस कर लोगों को बताया गया की यह पूरी तरह से अपवाह है।

मुंबई

मुंबई में भी अफवाह फैलते ही लोग भारी संख्या में नमक खरीदने दुकानों पर पहुंचे। मुंबई पुलिस के डीसीपी अशोक दुधे ने कहा कि नमक के दाम बढने की खबर अफवाह है।अलग -अलग दुकानों में दुकानदेरों ने कथित तौर पर महगे दामों पर नमक बेचने की शिकायत मिली।कुछ नागरिकों ने इसकी जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम को दी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

 

— ANI (@ANI_news) November 12, 2016

 हैदराबाद के पुलिस आयुक्त ने कहा, ' नमक की कोई कमी नहीं है, ये सिर्फ अफवाहें हैं। हैदराबाद में नमक की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

First Published: Saturday, November 12, 2016 07:32 AM

RELATED TAG: Ram Vilas Paswan, Bjp, Delhi, Up,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो