logo-image

सुप्रीम कोर्ट का निर्देश, बीजेपी के नवनियुक्त मुख्यमंत्री पर्रिकर 16 मार्च को कराये फ्लोर टेस्ट

गोवा में मनोहर पर्रिकर के मुख्यमंत्री बनने को लेकर कांग्रेस ने इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। इस पर सुप्रीम कोर्ट तुरंत सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है। 40 विधानसभा सीटों वाले गोवा प्रदेश में इस चुनाव में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 17 सीटें मिली थी जबकि बीजेपी का सिर्फ 13 सीटों पर जीत मिली थी।

Updated on: 14 Mar 2017, 03:28 PM

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद गोवा में नई सरकार के गठन को लेकर सियासत गरमा गई है। गोवा में मनोहर पर्रिकर के मुख्यमंत्री बनने को लेकर कांग्रेस ने इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। जिस पर सुनवाई करते सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस से ही कई सवाल कर दिये। सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस से पूछा है कि अगर आपके पास संख्या है तो संख्याबल के साथ आप गवर्नर के पास क्यों नहीं गए? जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट सरकार बनाने के लिए फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दे दिया है।

बता दें कि कांग्रेस का आरोप है कि गोवा की राज्यपाल को सबसे बड़े दल को पहले मौका देना चाहिए। इस पर सुप्रीम कोर्ट तुरंत सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है। 40 विधानसभा सीटों वाले गोवा प्रदेश में इस चुनाव में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 17 सीटें मिली थी जबकि बीजेपी का सिर्फ 13 सीटों पर जीत मिली थी। 

लाइव अपडेट

- यह हमारे लिए बहुत बड़ी जीत है: कांग्रेस लीडर दिग्विजय सिंह

गोवा के नवनियुक्त मुख्यमंत्री पर्रिकर बोले आप शपथ ग्रहण में आईये, जिसके बाद सारे सवालों का जवाब मिलेगा

- कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, पर्रिकर गोवा में 2 के लिए सीएम, अगर बीजेपी बहुमत साबित नहीं कर पाती है तो सरकार बनाने का अधिकार उसके पास नहीं होगा

- गोवा में सरकार बनाने के लिए अब 16 मार्च को होगा फ्लोर टेस्ट 

- सुप्रीम कोर्ट ने आज ही फ्लोर टेस्ट कराने का दिया निर्देश

- सुप्रीम कोर्ट ने सरकार बनाने के लिए फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया

- सुनवाई के दौरान कहा कि आपके पास नंबर कहा हैं?

सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस से सवाल किया कि आप राज्यपाल के पास क्यों नहीं गए

गोवा में सरकार गठन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान कांग्रेस ने बीजेपी पर हॉर्स ट्रेडिंग करने का आरोप लगाया

- सुप्रीम कोर्ट ने कहा, अगर कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है तो याचिका में क्यों नहीं बताया गया कि समर्थन में कितने विधायक हैं

- सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की शुरूआत हो चुकी है

कांग्रेस की नाराजगी इस बात को लेकर ज्यादा है कि राज्य में सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते भी उसे सरकार बनाने का मौका नहीं मिला। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के स्थानीय विधायकों ने गोवा में कांग्रेस सरकार नहीं बनने के लिए केंद्रीय नेतृत्व पर सवाल भी उठाए हैं। कांग्रेस ने गोवा और मणिपुर में सरकार बनाने को लेकर जो विवाद हो रहा है उसे संसद में भी उठाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का इस्तीफा मंजूर किया, अरुण जेटली को रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

एक दिन पहले गठबंधन के सहारे बीजेपी ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया है। इसी को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर कई तरह के आरोप लगाए हैं। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने गोवा में मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में बन रही सरकार को समर्थन देने का ऐलान किया है।

गौरतलब है कि गोवा में चुने गए तीन में से दो निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस को समर्थने देने की बात की थी लेकिन बाद में वो बीजेपी के समर्थन में आ गए। इसके बाद बहुमत के जादुई आंकड़े को पार करते ही बीजेपी ने राजभवन जाकर एक दिन पहले सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया।